Hair Care: 25, 30 की छोटी उम्र में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बालों को काला करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Grey Hair: बालों का सफेद होना आपको यह भी बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का एक प्रारंभिक संकेत है. यहां जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के उपचार.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Hair Care Tips: यहां जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के उपचार.

How Can I Black My Hair Naturally: समय से पहले बालों का सफेद होना सबसे बुरा है. कई लोगों के बाल 25, 30 की उम्र में ही सफेद होने लगते हैं. उसके बाद आपके पास एकमात्र विकल्प बचता है कि आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए आसान घरेलू उपचारों (Home Remedies To Darken White Hair) की तलाश करें. बालों का सफेद होना आपको यह भी बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का एक प्रारंभिक संकेत है.

बालों को काला करने के लिए क्या खाएं? | What To Eat For Dark Hair?

ढेर सारी सब्जियां, एक चुकंदर, ताजे फल और सब्जियां और ढेर सारे योगर्ट ऐसे हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से खाना चाहिए. इस तरह के आहार से न केवल आपकी त्वचा चिकनी और मुलायम बनेगी, बल्कि चमकदार लंबे बाल भी बनेंगे.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, प्याज खाने के हैं अनगिनत फायदे

जहां तक बालों के सफेद होने की बात है तो कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. यहां ऐसी ही अद्भुत उपायों के बारे में बताया गया है जो बालों को नेचुरली काला करने में मदद करते हैं.

बालों को नेचुरल तरीके से कैसे काला करें? | How To Darken Hair Naturally?

1) आंवला और मेथी के बीज

अपनी पसंद के 3 बड़े चम्मच तेल (नारियल, जैतून, बादाम) में 6-7 बीज मेथी के डालें और कुछ मिनट तक उबालें. रात को ठंडा करें, तनाव दें और पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. सुबह धोने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें.

Health Tips: सुबह खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? साइडइफेक्ट जानकर आज ही छोड़ देंगे आप

आंवला और मेथी मिलकर सफेद बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं. आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है और आयुर्वेद में बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए इसका उपयोग किया जाता है. मेथी या मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं.

2. काली चाय

एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालकर उबालें. ठंडा करें और ताजे धुले बालों पर लगाएं. सूखने दें. ग्रे स्ट्रैंड्स को काला करने के लिए नियमित रूप से दोहराएं. ब्लैक टी में कैफीन होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बालों को प्राकृतिक गहरा रंग देते हुए बालों की ग्रोथ को उत्तेजित करता है और इसे चमक देकर मजबूत करता है. अपने बालों को ब्लैक टी से धोने से न केवल आपको प्राकृतिक रूप से सफेद बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, बल्कि आपके बाल पहले से अधिक चमकदार दिखेंगे.

Advertisement

3. बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं. स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें. 30 मिनट बाद धो लें. बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह जड़ों को पोषण देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है. नींबू का रस न केवल बालों में चमक जोड़ता है बल्कि हेल्दी बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है.

4. मेंहदी और कॉफी

उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. ठंडा करके हिना पाउडर का पेस्ट बना लें. इसे कुछ घंटों के लिए ढककर रख दें. अपनी पसंद के किसी भी तेल में 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और बालों को पूरी तरह से ढककर अच्छी तरह लगाएं. एक घंटे बाद धो लें.

Advertisement

बरसात का मौसम आते ही चारों तरफ नजर आने वाले भुट्टा के हैं अनगिलत लाभ, खाने से पहले जान लें Sweet Corn के गुण

5. करी पत्ता और तेल

एक कप तेल में एक कप करी पत्ता काला होने तक उबालें. ठंडा करें छानें और स्टोर करें. हफ्ते में 2-3 बार बालों में मसाज करें. रात भर छोड़ दें. करी पत्ते विटामिन बी से भरपूर होते हैं और बालों के रोम में पिगमेंट मेलामाइन को छोड़ने और आगे सफेद होने को रोकने में मदद करते हैं. यह बीटा-केराटिन से भी भरपूर होते हैं और बालों के झड़ने को भी रोकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

6. तुरई का तेल

नारियल के तेल में एक कप ड्राई फ्रूट्स के टुकड़े डालें और रिसने के लिए छोड़ दें और 3-4 दिनों बाद तेल को कुछ मिनट तक उबालें. रात में स्कैल्प और बालों में मसाज करें और अपनी पसंद के हर्बल शैम्पू से धो लें. तोरई में एंजाइम होते हैं जो बालों की जड़ में पिगमेंट, मेलामाइन को छोड़ने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी करते हैं.

रात भर बदलते हैं करवट नहीं आती नींद, तो सोने से पहले पीएं एक कप ये Magical चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे और भी फायदे

Advertisement

7. प्याज का रस

2-3 चम्मच प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. स्कैल्प और बालों में मसाज करें और आधे घंटे बाद धो लें. बालों को सफेद करने का एक प्रभावी उपाय, प्याज भी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar: जहरीली शराब से मरने वालों का बढ़ आंकड़ा, अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत | Breaking News