vastu ke labh : Sadguru ने इन वास्तु नियमों को अपनाने से क्या होते हैं फायदे जानें यहां...

Vastu niyam : अगर वास्तु नियम का पालन किया जाता है तो घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. इसलिए गृह निर्माण के दौरान खास ख्याल रखा जाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने से जीवन में खुशहाली बनी रहेगी.

vastu ke labh : Sadguru ने इन वास्तु नियमों को अपनाने से क्या होते हैं फायदे जानें यहां...

vastu tips : सोने के लिए आप पूर्व दिशा को ही चुनिए. पूर्व और पश्चिम दोनों ठीक है.

Sadguru vastu tips : हिन्दू धर्म में वास्तु का विशेष ध्यान दिया जाता है. जब भी कोई घर में नया काम होता है तो उसमें दिशा का ध्यान जरूर रखा जाता है. घर का मंदिर किस दिशा में होगा मुख्य दरवाजा किधर होना चाहिए किचन किस दिशा में हो इन सबका ध्यान दिया जाता है. घर में कलर कौन सा होगा, डिजाइन कैसा होगा इसका भी महत्व है वास्तु शास्त्र में. अगर वास्तु नियम (vastu niyam) का पालन किया जाता है तो घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. इसलिए गृह निर्माण के दौरान खास ख्याल रखा जाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने से जीवन में खुशहाली बनी रहेगी.

वास्तु शास्त्र के अनुसार क्या ना करें | what not to do according to vastu shastra

- कभी भी आपको उत्तर दिशा में सिर करके सोना नहीं चाहिए. इससे नींद खराब होती है. इससे सपने खराब आते हैं. सोने के लिए आप पूर्व दिशा को ही चुनिए. पूर्व और पश्चिम दोनों ठीक है.

- वहीं, रोजाना घर में सांबरानी जलानी चाहिए. इससे घर का वातावरण अच्छा होगा. इससे घर की ऊर्जा शुद्ध होती है. साथ ही मानसिक तनाव दूर होता है. घर में रोज दीपक जलाने से सकारात्मकता आती है. 

- कपड़ों को सही ढ़ंग से अरेंज करके रखती हैं तो इसका असर अच्छा पड़ता है जीवन पर. बेडशीट को हमेशा सही से लगाकर रखना चाहिए. घर को सही तरीके से रखना भी एक कला है. तो अपने घर को अच्छे से अरेंज करके रखें. 

- वहीं, अगर किसी व्यक्ति की आपके घर में मृत्यु हो गई है तो उससे जुड़ी चीजों को घर में बिल्कुल ना रखें. उसे फेंक दें या फिर जला दीजिए. उनके कपड़े रखने से आत्मा घर में भटकती है. फिर वो आपको परेशान कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)