Hanuman Chalisa: 7 बार हनुमान चालीसा पढ़ने से बन सकते हैं बिगड़े काम, जानें कब और कैसे पढ़ें

कहते हैं हनुमान चालीसा पढ़ने से पवन पुत्र हनुमान की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा जाए, तो इससे क्या होता है, आइए हम आपको बताते हैं.

Hanuman Chalisa: 7 बार हनुमान चालीसा पढ़ने से बन सकते हैं बिगड़े काम, जानें कब और कैसे पढ़ें

Hanuman chalisa ke fayde : रोज सुबह उठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इसके कई फायदे हैं.

Hanuman Chalisa: हिंदू धर्म में हर भगवान की एक विशेष चालीसा होती है, जिसे पढ़ने से भक्तों पर भगवान की असीम कृपा बनी रहती है. इसी तरीके से मंगलवार (Tuesday) के दिन अगर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) पढ़ी जाए तो हनुमान जी (Lord Hanuman) की विशेष कृपा अपने भक्तों पर बन जाती है. सिर्फ एक बार नहीं अगर 7 बार हनुमान चालीसा पढ़ ली जाए तो इससे आपको क्या फल मिलेंगे और हमें कब इस चालीसा का पाठ करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं.

इस दिन पढ़े सात बार हनुमान चालीसा - वैसे तो हर दिन भगवान का दिन होता है, आप किसी भी दिन किसी भी समय हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं. लेकिन कहा जाता है कि अगर मंगलवार और शनिवार को सात बार हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो ये बहुत शुभ माना जाता है. आप हनुमान चालीसा का पाठ सुबह या शाम के समय लाल रंग के आसन पर बैठकर करें, कहते हैं ऐसा करने से पवन पुत्र हनुमान प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं. इतना ही नहीं अगर आपके पास समय है, तो आप रोज सात बार हनुमान चालीसा का जाप भी कर सकते हैं.

सात बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे 

डर को दूर भगाएं - अगर आप रोज सुबह उठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार का डर नहीं सताता है और उसे भय से मुक्ति मिल जाती है.

नकारात्मकता होती है दूर - नियमित रूप से सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से घर से नकारात्मकता दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है.

सुख शांति और समृद्धि लाए - जी हां, हनुमान चालीसा का पाठ करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है, आप मंगलवार या शनिवार को सात बार हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं या फिर रोज एक बार कम से कम हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें.

आर्थिक स्थिति में होगा सुधार - हर दिन सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, कारोबार में उन्नति होती है और अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको प्रमोशन और तरक्की मिलने से कोई नहीं रोक सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com