Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास हैं ये उपाय, घर में रहती है धन की बरकत!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि वास्तु के किन उपायों से घर में बरकत बनी रहती है.

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास हैं ये उपाय, घर में रहती है धन की बरकत!

Vastu Tips: घर में बरकत के लिए वास्तु के ये उपाय खास माने गए हैं.

खास बातें

  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनाए जाते हैं ये वास्तु टिप्स.
  • मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये वास्तु टिप्स हैं खास.
  • वास्तु के ये टिप्स हैं बेहद खास.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार अगर घर में सबकुछ सही दिशा में और उचित स्थान पर है तो घर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का आगमन निश्चित है. वहीं अगर घर का वास्तु (Vastu Tips) गड़बड़ है तो घर में धन का आगमन रुक सकत है. साथ ही घर में आर्थिक तरक्की में कई प्रकार की बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं. आज हम आपको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के कुछ ऐसे टिप्स (Vastu Tips) के बारे में बता रहे हैं, जो कि घर में धन के आगमन को बरकरार रखता है. इसके साथ ही घर में खुशहाली भी लाएंगे. आइए जानते हैं कि वास्तु के कुछ खास उपायों के बारे में. 

वास्तु के इन उपायों से घर में होती है बरकत | Vastu Tips for Maa Lakshmi blessings

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पूजा मंदिर हमेशा पूरब दिशा में रखना चाहिए. अगर ऐसा ना हो पाए तो पूर्व-उत्तर के कोण (ईशान कोण) में रखना उचित माना गया है. इसके अलावा पूजा घर या पूजा मंदिर में धूप-दीप और पूजन सामग्री रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा का प्रयोग करना अच्छा रहता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में 7 घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ है. मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. वास्तु अनुसार, घर में 7 घोड़े वाली रथ की तस्वीर हमेशा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

Raksha Bandhan 2022: कैसे शुरू हुआ रक्षाबंधन का त्योहार, यहां पढ़ें पौराणिक कथा

वास्तु मुताबिक घर में सिंदूरी गणेश की तस्वीर भी शुभकारक होती है. माना जाता है कि घर के मंदिर में सिंदूरी गणेश की तस्वीर या प्रतिमा उत्तर पूर्व दिशा में लगाने से बरकत आती है. 

वास्तु के जानकारों की मानें तो घर की ड्राइंग रूम में पंछियों की तस्वीर लगाना शुभ है. कहा जाता है कि बैठक कक्ष में उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर लगाने से लाभ होता है. 

वास्तु के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा मंगलकारी होता है, लेकिन अगर इसे सही दिशा में ना लगाया जाए तो इसके विपरीत परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं. घर में तुलसी के एक के साथ कई पौधे लगा सकते हैं. अगर घर के उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में तुलसी के पांच पौधे लगाएंगे तो आपको लाभ हो सकता है.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर राशि के अनुसार भाई की कलाई पर बांधें राखी, उम्र होगी लंबी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com