Sawan 2023 : सावन में शिवलिंग की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Sawan puja vidhi : इस आर्टिकल में हम आपको सावन के महीने में किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए शिव जी की पूजा करते समय उसके बारे में बताने वाले हैं. 

Sawan 2023 : सावन में शिवलिंग की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

सावन के महीने में पूजा करते समय किन बातों का रखें खास ख्याल.

Sawan poja vidhi : सावन का पवित्र महीना (Holy month of sawan) शुरू हो चुका है. शिव मंदिरों में सुबह-शाम बम भोले के जयकारे गूंज रहे हैं. वहीं, रास्ते में आपको कांवड़ियों का समूह कांधे पर कांवड़ लिए भोलेनाथ के जयकारे लगाते हुए नजर आ जाएगा. इस आर्टिकल में हम आपको  सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा करते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए शिव (lord shiv puja method) जी की पूजा करते समय उसके बारे में बताने वाले हैं. 

शिव जी की पूजा कैसे करें

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित है. ऐसे में कभी भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. सावन में शिवलिंग पर बेलपत्र, गंगाजल, चंदन, भस्म, भांग इत्यादि अर्पित कर सकते हैं.

- मान्यताओं के अनुसार, शिवजी की पूजा करते वक्त महिलाओं को शिवलिंग का स्पर्श नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि महिलाओं द्वारा शिवलिंग का स्पर्श करने से मां पार्वती नाराज हो जाती हैं. जिससे शिवजी की पूजा का फल नहीं मिलता है. 

- सावन में शिवजी के भक्त सोमवार का व्रत रखकर शिवजी की पूजा-अर्चना करते हैं. मान्यतानुसार, भगवान शिव की पूजा के दौरान काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए. दरअसल काला रंग नाकारात्मकता का प्रतीक होता है. इसलिए शिवजी की पूजा करते वक्त लाल या सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. इसके अलावा सावन में हरे रंग का वस्त्र पहनना भी शुभ होता है. 

- सावन मास में ना सिर्फ शारीरिक शुद्धता अनिवार्य है, बल्कि इस दौरान मन, वचन और कर्म तीनों से शुद्ध होना अनिवार्य है. तभी शिव की पूजा का फल प्राप्त होता है. सावन मास में सोमवार व्रत के दौरान इंद्रियों पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक होता है. इसके साथ ही सावन में दूसरों की आलोचना, बुराई और चुगली करने से बचें.

- सावन मास में ना केवल महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी बैंगन, पत्तेदार सब्जियां, लहसुन, प्याज और मांस-मदीरा का सेवन नहीं करना चाहिए. सावन मास में तामसिक भोजन की बजाय ज्यादा से ज्यादा सात्विक आहार ग्रहण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com