Surya Grahan 2022: आप भी जानिए किन शहरों में लग रहा है पहला सूर्य ग्रहण, इस समय से लगेगा

Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. जानिए क्या है इसका समय और तिथि.

Surya Grahan 2022: आप भी जानिए किन शहरों में लग रहा है पहला सूर्य ग्रहण, इस समय से लगेगा

Surya Grahan 2022: इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण.

Kab Lagega Surya Grahan 2022: इस साल कुल चार ग्रहण लगने वाले हैं जिनमें से पहला सूर्य ग्रहण जल्द ही लगने वाला है. पंचांग में इस सूर्य ग्रहण को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है, इसलिए ये आवश्यक है कि इस ग्रहण की तिथि (Solar Eclips Date), समय और सूतक की जानकारी आपको पहले से ही जरूर होनी चाहिए. बता दें कि ये पहला सूर्य ग्रहण आने वाली 30 अप्रैल यानी शनिवार के दिन लगेगा. जानिए इस दिन सूतक लगेगा या नहीं.

यह किस तरह का सूर्य ग्रहण होगा | Type of Solar Eclips 2022

30 अप्रैल को लगने जा रहे इस सूर्य ग्रहण की आंशिक ग्रहण होने की संभावना है. आंशिक सूर्य ग्रहण वह ग्रहण होता जिसमें सूरज का केवल एक हिस्सा ही ग्रहण से ढकता है, यानी कुछ भाग ही पृथ्वी से देखा जा सकता है. यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclips Time) रात 12:15 मिनट से लेकर सुबह के 4:07 मिनट और 56 सेकंड तक रहेगा.

सूतक की स्थिति  | Sutak in Solar Eclips 2022

इस सूर्य ग्रहण के आंशिक (Partial Solar Eclips) होने के चलते ये सूतक ग्रहण नहीं होगा. ज्योतिष शास्त्र का इसपर कहना है कि आंशिक सूर्य ग्रहण की स्थिति में सूतक के नियमों का पालन करना अनिवार्य नहीं है. यानी कि सूतक नहीं लगेगा और सूतक के नियमों का पालन किया जाना भी जरूरी नहीं होगा.

किस प्रकार लगेगा ये सूर्य ग्रहण | How Solar Eclips Will Take Place in 2022

इस साल चार सूर्य ग्रहण लगने का योग है जिनमें से ये पहला सूर्य ग्रहण है. जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा तब सूरज का एक हिस्सा चंद्रमा से ढक जाएगा और आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा. माना जाता है कि सूर्य ग्रहण राहु और केतु के कारण लगते हैं. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण को विशेष और अतिमहत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है.

कहां-कहां होगा इस सूर्य ग्रहण का असर | Places Affected by Solar Eclips 2022

इस सूर्य ग्रहण का असर प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका, अटलांटिक महासागर, दक्षिण और पश्चिम-दक्षिणी अमेरिका पर पड़ेगा. भारत इससे प्रभावित नहीं होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com