विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2022

Sawan Rudraksha Benefits: सावन में यह रुद्राक्ष दिला सकता है बिजनेस में खूब तरक्की, मान्यतानुसार शिवजी और गणपति से है संबंध!

Sawan 2022 Ganesha Rudraksha Benefits: सावन में गणेश रुद्राक्ष बेहद खास माना गया है. मान्यता है कि सावन में विधिपूर्वक गणेश रुद्राक्ष धारण करने से भगवान शिव और गणपति का विशेष आशीर्वाद मिलता है.

Read Time: 4 mins
Sawan Rudraksha Benefits: सावन में यह रुद्राक्ष दिला सकता है बिजनेस में खूब तरक्की, मान्यतानुसार शिवजी और गणपति से है संबंध!
Sawan 2022 Ganesha Rudraksha Benefits: सावन में गणेश रुद्राक्ष पहनना शुभ माना गया है.

Sawan 2022 Ganesha Rudraksha Benefits: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. मान्यता है कि इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiv) की उपासना अत्यंत शुभ फलदायी साबित होती है. इसके अलावा सावन (Sawan 202) में अगर विधि-विधान से रुद्राक्ष (Rudraksha) धारण किया जाए तो इसके सकारात्मक फायदे देखने को मिलते हैं. रुद्राक्ष के बारे में धार्मिक मान्यता है कि इसकी उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. इसलिए, रुद्राक्ष का भगवान शिव से खास संबंध माना जाता है. रुद्राक्ष के अनेक प्रकार हैं. इनमें से एक है- गणेश रुद्राक्ष (Ganesha Rudraksha). मान्यता है कि अगर सावन में किसी बुधवार के दिन विधिपूर्वक इस रुद्राक्ष को धारण किया जाए तो भगवान शिव के साथ-साथ गणपति की भी कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि सावन में गणेश रुद्राक्ष (Ganesha Rudraksha) पहनने के क्या-क्या लाभ बताए गए हैं. 

सावन में गणेश रुद्राक्ष के फायदे | Ganesha Rudraksha Benefits in Sawan 

बिजनेस- अगर बहुत कोशिश करने के बावजूद भी बिजनेस में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए सावन मास के किसी बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष (Ganesha Rudraksha) धारण करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यापार में खूब तरक्की होती है. साथ ही ऐसा करने से मंदा व्यापार भी चलने लगता है.

Shani Dev: सावन के अगले 3 शनिवार कुंभ-मकर समेत इन 5 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें इस दिन क्या करना कहेगा अच्छा

तनाव से मुक्ति- गणेश रुद्राक्ष (Ganesha Rudraksha) तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या से निजात दिलाने के लिए भी खास माना गया है. दरअसल धार्मिक मान्यताओं में इस रुद्राक्ष को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है. ऐसे में तनाव से मुक्ति पाने के लिए इस रुद्राक्ष को धारण किया जा सकता है. 

स्मरण शक्ति- अगर बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो सावन के किसी बुधवार को गणेश रुद्राक्ष (Ganesha Rudraksha) बच्चे को पहना सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगने लगेगा. साथ ही स्मरण शक्ति का भी विकास होगा.

Lucky Zodiac Sign: भगवान शिव इस 1 राशि पर रहते हैं सबसे ज्यादा मेहरबान, हर सुख-सुविधा का मिलता है आनंद

बुध देव की मिलती है कृपा- ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को वाणी, व्यापार और बुद्धि का कारक माना गया है. बुध ग्रह का शुभ प्रभाव प्राप्त करने के लिए गणेश रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि इससे व्यक्ति की वाणी प्रखर होती है. 

एकाग्रता- ज्ञान, बुद्धि और एकाग्रता में वृद्धि के लिए गणेश रुद्राक्ष बुधवार के दिन धारण करें. इससे बिना परेशानी के हर कार्य सिद्ध हो सकते हैं.

Sawan 2022: सावन में कभी भी जरूर खरीदें शिवजी को प्रिय ये 5 चीजें, होती है खूब तरक्की!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस दिन मनाई जाएगी श्रावण पुत्रदा एकादशी, जानें तारीख, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और विशेष योग
Sawan Rudraksha Benefits: सावन में यह रुद्राक्ष दिला सकता है बिजनेस में खूब तरक्की, मान्यतानुसार शिवजी और गणपति से है संबंध!
Ganga saptami 2024: विवाह में आ रही है अड़चन, तो गंगा सप्तमी पर करें ये अचूक उपाय, झटपट हो जाएगी शादी
Next Article
Ganga saptami 2024: विवाह में आ रही है अड़चन, तो गंगा सप्तमी पर करें ये अचूक उपाय, झटपट हो जाएगी शादी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;