विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 31, 2023

शाम के समय नहीं करने चाहिए ये 5 काम, मान्यतानुसार रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी और घर आती है तंगी 

Angry Ma Lakshmi: माना जाता है कि ऐसे बहुत से कार्य हैं जिन्हें संध्याकाल में करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. घर में धन ना रुकने का कारण हो सकते हैं ये काम. 

शाम के समय नहीं करने चाहिए ये 5 काम, मान्यतानुसार रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी और घर आती है तंगी 
Things That Make Ma Lakshmi Angry: शाम के समय कुछ काम करने से करना चाहिए परहेज. 

Ma Lakshmi Upay: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. कहते हैं जिन जातकों पर मां लक्ष्मी की कृपादृष्टि पड़ जाती है उनके जीवन से धन संबंधी कष्ट दूर रहते हैं और कभी तंगी का मुंह नहीं देखना पड़ता. परंतु, जिनसे मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) नाराज हो जाएं उनके लिए धन संबंधी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इसीलिए भक्त अक्सर प्रयासरत रहते हैं कि वे मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकें और उनके क्रोध का पात्र ना बनें. मगर जाने-अनजाने में भक्त शाम के समय ऐसे कई कार्य कर बैठते हैं जो मां लक्ष्मी को क्रोधित कर सकते हैं और ऐसे घर से भी मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं वे कार्य जिन्हें संध्याकाल (Evening) में करने से खासा परहेज करने की सलाह दी जाती है. 

Budh Gochar: आज बुध करने जा रहे हैं गोचर, कुछ राशि के जातकों के लिए महीना रहेगा शुभ 

शाम के समय ना करने वाले कार्य | Things You Should Not Do In The Evening 

साफ-सफाई 

मान्यतानुसार शाम के समय घर की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए, खासकर शाम को झाड़ू के इस्तेमाल से परहेज करने की सलाह देते हैं. कहते हैं ऐसा करने से घर से मां लक्ष्मी चली जाती हैं. इसीलिए सफाई करने का सबसे सही समय सुबह का माना गया है. सफाई करने के बाद ही मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. 

शाम के समय सोना 

कई धार्मिक मान्यताओं के आधार पर कहा जाता है कि व्यक्ति को शाम के समय नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. माना जाता है कि शाम का समय मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) का होता है और इस समय ही मां लक्ष्मी घर में आती हैं. इसीलिए सूर्यास्त के आस-पास या फिर गोधुलि बेला में सोने की सलाह नहीं दी जाती है. 

घर की चौखट पर बैठना 

संध्या होने पर घर की चौखट पर बैठने से यह मान्यता जुड़ी है कि शाम के समय ही मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. यदि मां लक्ष्मी के आगमन के समय घर की चौखट खाली नहीं होगी और उसपर कोई बैठा होगा तो लक्ष्मी मां उल्टे पैर लौट जाएंगी और घर में नहीं आएंगी. 

झूठे बर्तन रखना 

घर की साफ-सफाई शाम के समय नहीं की जाती लेकिन, बर्तन साफ करने बेहद जरूरी माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मां लक्ष्मी को स्वच्छता पसंद हैं. महालक्ष्मी (Mahalakshmi) उसी घर में निवास करती हैं जो साफ रहता है. खाना खाने के पश्चात बर्तन धोकर ही सोने की सलाह दी जाती है और कहा जाता है कि घर में झूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए. 

दूध या दही का दान 

ऐसी मान्यता है कि शाम के समय या सूर्यास्त के पश्चात किसी को भी दान में दूध या दही नहीं दी जानी चाहिए. शाम के समय ये दोनों ही चीजें घर में खरीदकर लाई जा सकती हैं लेकिन किसी को देने पर मां लक्ष्मी के रुष्ट होने का भय रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Indore Temple Tragedy: रामनवमी पर हादसा, श्रद्धालुओं के बोझ से टूटी छत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में आते हैं कई प्रमुख व्रत और त्योहार, जानिए कब पड़ रही है हरियाली तीज, नाग पंचमी और शिवरात्रि, नोट कर लें डेट
शाम के समय नहीं करने चाहिए ये 5 काम, मान्यतानुसार रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी और घर आती है तंगी 
जानिए क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा और क्या है इसका महत्व
Next Article
जानिए क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा और क्या है इसका महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;