Dev Uthani Ekadashi,Tulsi Vivah 2022: देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह को लेकर हैं कंफ्यूजन, तो यहां जानें सही तारीख और समय

Dev Uthani Ekadashi,Tulsi Vivah 2022: देवउठनी एकादशी कार्तिक शुक्ल एकादशी तिथि को मनाई जाती है. वहीं तुलसी विवाह कार्तिक शुक्ल द्वादशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की तारीख को लेकर कंफ्यूजन है.

Dev Uthani Ekadashi,Tulsi Vivah 2022: देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह को लेकर हैं कंफ्यूजन, तो यहां जानें सही तारीख और समय

Dev Uthani Ekadashi,Tulsi Vivah 2022: इस साल देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की तिथि में अंतर है.

Dev Uthani Ekadashi,Tulsi Vivah 2022: कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. इस साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी 04 नवंबर को यानी आज पड़ रही है. ऐसे में देवउठनी एकादशी का व्रत आज रखा जा रहा है. देवउठनी एकादशी के अगले दिन शालीग्राम और तुलसी का विवाह कराया जाता है. देवउठनी एकादशी पर जब भगवान विष्णु 4 महीने के बाद शयन से जागते हैं तो मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है. इस साल देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की सही तारीख को लेकर कंफ्यूजन है. ऐसे में जानते हैं देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की सही तारीख और समय.

देवउठनी एकादशी तिथि 2022  | Dev Uthani Ekadashi 2022 Date

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. इस साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 03 अक्टूबर को शाम 7 बजकर 30  मिनट से हो चुकी है. वहीं एकादशी तिथि की समाप्ति 4 अक्टूबर को यानी आज शाम 6 बजकर 08 मिनट पर होगी. ऐसे में देवउठनी एकादाशी 4 नवंबर को यानी आज मनाई जा रही है.

Dev Uthani Ekadashi 2022 Date: देवउठनी एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और विवाह की तिथियां

कब होगा देवउठनी एकादशी का पारण | Dev Uthani Ekadashi 2022 Parana Date

जो लोग 04 नवंबर को देवउठनी एकादशी का व्रत रख रहे हैं, वे 05 नवंबर को शनिवार की सुबह 6 बजकर 36 मिनट से सुबह 8 बजकर 47 मिनट व्रत का पारण कर सकते हैं. 

तुलसी विवाह 2022 तारीख और शुभ मुहूर्त | Tulsi Vivah 2022 date, Shubh Muhurat

तुलसी विवाह कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को किए जाने का विधान है. यानी देवउठनी एकादशी के अगले दिन तुलसी विवाह संपन्न कराया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक मास की द्वादशी तिथि 05 नवंबर को शाम 6 बजकर 08 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं द्वादशी तिथि का समापन 06 नवंबर को शाम 5 बजकर 20 मिनट पर होगा. ऐसे में तुलसी विवाह 5 नवंबर को किया जाएगा. 

तुलसी विवाह पूजा विधि | Tulsi Vivah Puja Vidhi

तुलसी विवाह के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान-ध्यान करके पूजा स्थान पर एक दीपक जलाएं. इसके साथ ही भगवान विष्णु के प्रतिरूप शालीग्राम की पूजा करें. साथ ही साथ भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करें. तुलसी विवाह पर शालीग्राम और तुलसी का विवाह संपन्न कराया जाता है. ऐसे में विवाह संपन्न होने के बाद भगवान विष्णु की आरती करें. इसके बाद भगवान को भोग लगाएं. इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी का भोग लगाया जाता है.

Dev Uthani Ekadashi 2022 Date: देवउठनी एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और विवाह की तिथियां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com