विज्ञापन
This Article is From May 26, 2023

राजीव गांधी विश्वविद्यालय भारत के शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वें स्थान पर

आरजीयू के कुलपति प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने संकाय सदस्यों, प्रशासनिक कर्मचारियों, छात्रों, पूर्व छात्रों और सभी हितधारकों को बधाई देते हुए कहा कि यह उत्कृष्टता के लक्ष्य की दिशा में एक छोटा सा कदम है, जिसे विश्वविद्यालय ने अपने लिए निर्धारित किया है.

राजीव गांधी विश्वविद्यालय भारत के शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वें स्थान पर
प्रतीकात्मक तस्वीर

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के राजीव गांधी विश्वविद्यालय (आरजीयू) ने देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वां स्थान हासिल किया है. इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में यह जानकारी दी गई है. आरजीयू के कुलपति प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने संकाय सदस्यों, प्रशासनिक कर्मचारियों, छात्रों, पूर्व छात्रों और सभी हितधारकों को बधाई देते हुए कहा कि यह उत्कृष्टता के लक्ष्य की दिशा में एक छोटा सा कदम है, जिसे विश्वविद्यालय ने अपने लिए निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि इस तरह की मान्यता यह पुष्टि करती है कि विश्वविद्यालय सही दिशा में आगे बढ़ रहा है.

प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने बताया कि राजीव गांधी विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा तीसरे दौर की मान्यता प्राप्त करने के लिए भी पूरी तरह तैयार है. यह रैंकिंग सात प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है, जिनमें शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान, नौकरी दिलाना, कॉर्पोरेट इंटरफेस, प्लेसमेंट रणनीतियां और समर्थन, शिक्षण-शिक्षण संसाधन और शिक्षाशास्त्र और भविष्य के प्रति अनुकूलन शामिल हैं.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में उच्च शिक्षा क्षेत्र के विकास को प्रदर्शित करते हुए छह पूर्वोत्तर विश्वविद्यालयों ने समग्र सूची में शीर्ष 20 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है. आरजीयू के अलावा, इसमें मिजोरम विश्वविद्यालय (आइजोल), तेजपुर विश्वविद्यालय (असम), उत्तर-पूर्वी पहाड़ी विश्वविद्यालय (शिलांग), सिक्किम विश्वविद्यालय (गंगटोक) और असम विश्वविद्यालय (असम) शामिल हैं.

आईआईआरएफ देश भर में 1,000 से अधिक शिक्षण संस्थानों (300 से अधिक विश्वविद्यालयों, 350 इंजीनियरिंग कॉलेजों, 150 से अधिक बिजनेस-स्कूलों, 50 विधि कॉलेजों, 50 डिजाइन स्कूलों, 50 आर्किटेक्चर कॉलेजों और बीबीए और बीसीए के लिए 100 से अधिक स्नातक कॉलेजों) की रैंकिंग जारी करता है.

ये भी पढ़ें:-

नए संसद भवन के उद्घाटन पर मोदी सरकार ने क्यों चला 'सेंगोल' का दांव? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

ऐतिहासिक 'सेंगोल' अब बढ़ाएगा संसद की शोभा, NDTV से बोले निर्माता- बेहद गर्व महसूस कर रहे...

क्या है सेंगोल? जिसे 28 मई को नए संसद भवन में स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कहानी कामयाबी की: चोट की वजह से क्रिकेट छोड़ने वाले मनोज, झोपड़पट्टी में पले सैय्यद ने ऐसे क्रैक किया UPSC
राजीव गांधी विश्वविद्यालय भारत के शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वें स्थान पर
विभिन्न बोर्ड के छात्रों के प्रदर्शन में अंतर एक चुनौती: शिक्षा मंत्रालय की स्टडी
Next Article
विभिन्न बोर्ड के छात्रों के प्रदर्शन में अंतर एक चुनौती: शिक्षा मंत्रालय की स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com