Maharashtra HSC exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि, संख्या 3 लाख से पार

Maharashtra HSC exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड के मुंबई डिवीजन ने महाराष्ट्र एचएससी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है. इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या तीन लाख के पार है. 

Maharashtra HSC exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि, संख्या 3 लाख से पार

Maharashtra HSC exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि

नई दिल्ली:

Maharashtra HSC exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड ने इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 21 मार्च तक होगी. जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 2 मार्च से 25 मार्च तक किया जाएगा. इसी बीच खबर है कि महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या तीन लाख के पास पहुंच गई है. 

महाराष्ट्र बोर्ड के मुंबई डिवीजन ने हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (कक्षा 12वीं) के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि देखी है. आंकड़ों के अनुसार, अब तक कुल 3,40,956 पंजीकरण करा चुके हैं. यह संख्या पिछले वर्ष की गणना से लगभग 3,25,220 अधिक है. हालांकि, पंजीकरण अवधि समाप्त होने तक इस संख्या में और भी बढ़ोतरी होगी. 

इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट यानी कक्षा 10वीं के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या 3,51,616 है. फिलहाल पंजीकरण की प्रक्रिया चालू है, ऐसे में आने वाले दिनों में इस संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. पिछले साल, एसएससी 2022 के लिए कुल 3,54,697 छात्रों ने पंजीकरण कराया था.

Delhi Nursery Admissions 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट कुछ ही देर में, माता-पिता इन डॉक्यूमेंट्स की तैयारी रखें

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) के मुंबई डिवीजन के सचिव डॉ सुभाष बोरसे ने कहा कि संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि पंजीकरण के दिन तक विशेष विलंब शुल्क के साथ भी छात्र पंजीकरण कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि एचएससी के लिए पंजीकरण पिछले साल के आंकड़े को पार कर चुका है. 

महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मार्च महीने में शुरू होंगी. ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में राज्य भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com