CUET UG 2022: यूजीसी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले का शेड्यूल किया जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

CUET UG Admission 2022: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयूईटी 2022 के आधार पर यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है. यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी.

CUET UG 2022: यूजीसी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले का शेड्यूल किया जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

CUET UG 2022: यूजीसी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले का शेड्यूल किया जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली:

CUET UG Admission 2022: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयूईटी 2022 (CUET 2022) के आधार पर यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए टेंटेटिव टाइमटेबल जारी कर दिया है. यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया, यूजीसी ने विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयूईटी 2022 के आधार पर यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक अस्थायी टाइमटेबल और अन्य विवरण एकत्र किए हैं. इसकी जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिस सेक्शन के तहत यूजीसी लिंक पर क्लिक करें. 

देश के विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (CUET UG Result 2022) पिछले हप्ते ही जारी किया गया है. विशाल डेटाबेस के कारण सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी करने में एक दिन की देरी हुई थी. एनटीए के एक अधिकारी ने कहा, "प्रतिभागी विश्वविद्यालयों द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जो सीयूईटी-यूजी स्कोर कार्ड के आधार पर अपनी व्यक्तिगत काउंसलिंग के बारे में फैसला करेंगे."

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सों में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का शुभांरभ जुलाई में हुआ था, जो 30 अगस्त 2022 तक चली थी. इस परीक्षा में 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह परीक्षा छह चरणों में देश के भीतर और देश के बाहर कई शहरों में आयोजित की गई थी. 

शुरुआत में सीयूईटी यूजी की परीक्षा 20 अगस्त को संपन्न होने वाली थी, लेकिन तकनीकी गड़बड़ियों , अंतिम समय में परीक्षा केंद्र में बदलाव, परीक्षा तिथि में बदलाव और एडमिट कार्ड में गड़बड़ियों के कारण देश के कई परीक्षा केंद्रों पर सीयूईटी यूजी परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. बाद में एनटीए ने उन केंद्रों की परीक्षाएं फिर से आयोजित की थी. सीयूईटी यूजी परीक्षा ने अपने आयोजन के पहले दिन से अंतिम दिन तक मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थीं. 

JMI Admission 2022: जामिया मिल्लिया में यूजी प्रवेश पर आई ये नई अपडेट, एडमिशन का पूरा शेड्यूल यहां देखें 

सीयूईटी परीक्षा को देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा का दर्जा प्राप्त है. इस परीक्षा में 14.9 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. वहीं नीट यूजी परीक्षा 18 लाख उम्मीदवारों के साथ पहले नंबर पर है. तीसरे नंबर पर जेईई मेन की परीक्षा है, इसमें नौ लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. 

JoSAA Counselling 2022: josaa.nic.in पर जारी हो गया राउंड 1 सीट आवंटन का रिजल्ट

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : स्मार्ट सिटी से लेकर गांव तक ज़रा सी बारिश में बेहाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com