टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंची वेस्टइंडीज टीम, 14 दिनों तक खिलाडियों को किया जाएगा क्वारंटाइन

कप्तान जैसन होल्डर (Jason Holder) की अगुवाई में वेस्टइंडीज का 39 सदस्यीय क्रिकेट दल कोविड-19 (COVID-19) के कारण बदली हुई परिस्थितियों में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिये मंगलवार को मैनचेस्टर (England) पहुंच गई है.

टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंची वेस्टइंडीज टीम, 14 दिनों तक खिलाडियों को किया जाएगा क्वारंटाइन

टेस्ट सीरीज खेलने वेस्टइंडीज टीम पहुंची इंग्लैंड

खास बातें

  • टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंची वेस्टइंडी टीम
  • 14 दिनों तक वेस्टइंडीज खिलाड़ियों को किया जाएगा क्वारंटाइन
  • पहला टेस्ट मैच 8 जुलाई को खेला जाना है

कप्तान जैसन होल्डर (Jason Holder) की अगुवाई में वेस्टइंडीज का 39 सदस्यीय क्रिकेट दल कोविड-19 (COVID-19) के कारण बदली हुई परिस्थितियों में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिये मंगलवार को मैनचेस्टर (England) पहुंच गई है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण मार्च से ही दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं और वेस्टइंडीज (West Indies Cricket) इसके बाद किसी देश का दौरा करने वाली पहली टीम बन गयी है. इस सीरीज के दौरान तीनों मैच जैव सुरक्षित वातावरण में खेले जाएंगे और दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी. इंडीज से रवाना होने से पहले सभी खिलाड़ियों का कोविड-19 (Coronavirus Test) परीक्षण करवाया गया था जिसमें सभी की रिपोर्ट ‘नेगेटिव' आयी थी. खिलाड़ियों को सोमवार को कैरेबियाई क्षेत्र के विभिन्न द्वीपों से दो विमानों से लाया गया और फिर वे विशेष विमान से इंग्लैंड (England Cricket) के लिये रवाना हुए. कैरेबियाई टीम सात सप्ताह के इस दौरे में अभी ओल्ड ट्रैफर्ड में 14 दिन तक पृथकवास (Quarantine) पर रहेगी जहां आखिरी दो टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे.

सभी खिलाड़ियों यहां पहुंचने पर फिर से कोविड-19 के लिये परीक्षण किया जाएगा। खिलाड़ियों को जैव सुरक्षित वातावरण में रहना होगा और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. पहला टेस्ट मैच आठ जुलाई से एजेस बॉउल में खेला जाएगा जबकि दूसरा (16 से 20 जुलाई) और तीसरा (24 से 28 जुलाई) टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में होंगे. इस तरह से तीनों टेस्ट मैच 21 दिन के अंदर खेले जाएंगे.

इन स्थलों का चयन इसलिए किया गया है कि क्योंकि इनमें स्टेडियम के अंदर या उसके पास में होटल है और इनमें जैव सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकता है. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के इन प्रयासों के बावजूद वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर और कीमो पॉल ने अपने क्रिकेट बोर्ड से स्वविवेक से फैसला करने की छूट मिलने पर दौरे पर आने से इन्कार कर दिया.


जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के कारण खिलाड़ी अपने स्थल से बाहर नहीं निकल पाएगे और इसलिए वेस्टइंडीज ने दौरे के लिये 14 मुख्य खिलाड़ियों के अलावा 11 रिजर्व खिलाड़ियों को भी टीम में रखा है. रिजर्व खिलाड़ी टेस्ट टीम की तैयारियों में उनकी मदद करेंगे और किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर आसानी से उसकी जगह ले पाएंगे. वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने रवाना होने से पहले इस दौरे को क्रिकेट के लिये बड़ा कदम करार दिया था. उन्होंने कहा, ‘‘हम श्रृंखला के लिये इंग्लैंड जा रहे हैं और यह खेलों विशेषकर क्रिकेट के लिये यह बहुत बड़ा कदम है.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर ब़ड़ी बात कही थी. 

इस दौरे से क्रिकेट के फिर से ढर्रे पर लौटने की संभावना भी बन गयी है. सीरीज के दौरान खेलते हुए भी खिलाड़ियों को कुछ कड़े स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिये लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है जिसे बुधवार को होने वाली आईसीसी बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने की संभावना है. इसके अलावा खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ का लगातार परीक्षण किया जाएगा.


वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. बल्लेबाजी कोच मोंटी देसाई टीम के साथ इस दौरे पर नहीं गये हैं. वह अभी भारत में हैं जहां अभी कोविड-19 के कारण यात्रा प्रतिबंध लागू हैं.

वेस्टइंडीज ने उनकी जगह फ्लॉयड रीफर को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है. वीडियो विश्लेषक ए आर श्रीकांत भारत में रहकर टीम की मदद करेंगे. वेस्टइंडीज के दल में मुख्य कोच फिल सिमन्स, रीफर, सहायक कोच रोडी एस्टविक और रेयन ग्रिफिथ तथा चिकित्सा टीम भी शामिल है.

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम: जैसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रुमा बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, केमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच.

दुनिया में

67,69,38,430मामले
62,55,71,965सक्रिय
4,44,81,893ठीक हुए
68,84,572मौत
कोरोनावायरस अब तक 200 देशों में फैल चुका है. January 9, 2024 10:54 am बजे तक दुनियाभर में कुल 67,69,38,430 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 68,84,572 की मौत हो चुकी है. 62,55,71,965 मरीज़ों का उपचार जारी है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. .

भारत में

4,50,19,214 475मामले
3,919 -83सक्रिय
4,44,81,893 552ठीक हुए
5,33,402 6मौत
भारत में, 4,50,19,214 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 5,33,402 मौत शामिल हैं. January 9, 2024 8:00 am बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,919 है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

राज्यवार व जिलावार विवरण

राज्य मामले सक्रिय ठीक हुए मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिजर्व खिलाड़ी: सुनील अंबरीस, जोशुआ डासिल्वा, शैनन गेब्रियल, कीन हार्डिंग, काइल मेयर, प्रेस्टन मैकस्वीन, मार्क्विनो मिंडले, शाइनी मोसले, एंडरसन फिलिप, ओशेन थॉमस और जोमेल वार्रिकान.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)