नौकरी जाने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं, पढ़ें ये 5 बातें

नौकरी जाने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं, पढ़ें ये 5 बातें

अकसर बहुत से लोग जॉब जाने पर अपना मानसिक संतुलन खो देते हैं और फ्रस्ट्रेशन में कोई गलत कदम उठा बैठते हैं. जबकि ये वक्त काफी सोच-समझकर फैसले लेने वाला होता है. अगर आप चाहते हैं कि जॉब जाने का आपकी वित्तीय स्थिति पर ज्यादा बुरा असर न पड़े, आप पर तनाव हावी न हो और आपको फौरन अच्छी जॉब मिल जाए तो नीचे दिए गए टिप्स जरूर पढ़ें...

डरें नहीं 
जाहिर है कि जॉब जाने पर आप पर पैसों से जुड़ा काफी दबाव आ जाएगा. खराब वित्तीय स्थिति आपको तनाव में ढकेल सकती है. लेकिन अगर आपने खुद पर से नियंत्रण खोया तो आपकी यह  मानसिक स्थिति नई जॉब के इंटरव्यू के दौरान भी दिखेगी. इसलिए अपनी स्किल्स पर फोकस करें. किसी कंपनी के कॉल के आने का इंतजार किए बगैर आप ही सक्रिय रूप से जॉब तलाशें. 

लेनदारों से बचने की कोशिश न करें 
अगर आपने कोई लोन ले रखा है और जॉब जाने के चलते उसकी ईएमआई देने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं तो आपको लेनदारों से बचने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप बैंक से आग्रह कर अपनी भुगतान क्षमता के मुताबिक ईएमआई को फिर से बनवा सकते हैं. अगर आप एक विश्वसनीय ग्राहक हैं तो जरूर बैंक आपके अनुरोध पर गौर करेगा. 

रिटायरमेंट बाद के गुजारे के लिए जो पैसा जोड़ा है, उसे न छेड़ें 
किसी भी कीमत पर उस धनराशि को न छेड़ें जो आपने अपने बुढ़ापे के लिए बचाई है. क्योंकि जॉब लगने के बाद फौरन इस राशि को फिर से बनाना काफी मुश्किल होगा. उस राशि को तोड़ने से आप भविष्य में निवेश का अवसर भी खो देंगे. 

अपनी स्किल को लेकर समझौता न करें
मजबूर होकर अपनी स्किल्स और सैलरी पर समझौता न करें. बेहद कम सैलरी स्वीकारना कतई सही विकल्प नहीं. इससे आपको अपनी सैलरी बढ़ाने में फिर से लंबा वक्त लग जाएगा. इसलिए जरूरी नहीं कि किसी भी जॉब ऑफर को तुरंत बिना किसी शर्त व सोचे-समझे स्वीकार कर लें. 

अपने नियोक्ता के बारे में बुरे शब्द न बोलें. 
भले ही आपको जॉब से हटाये जाने की कोई भी वजह रही है, अपने बॉस व कंपनी के बारे में बुरे शब्द न बोलें. आपके द्वारा कही गई बात इधर-उधर हो सकती है. इससे आपको भविष्य में जॉब मिलने में दिक्कत हो सकती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com