क्या है ‘MyNEP2020’ पोर्टल, छात्रों को कैसे मिलेगा फायदा?

नए शिक्षकों के कार्यक्रमों के लिए सुझाव लेने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) वेब पोर्टल के लिए ‘MyNEP2020’ नामक एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने शिक्षकों और अन्य पेशेवरों को नई नीतियों के लिए ड्राफ्ट बनाने के लिए अपने इनपुट देने के लिए आमंत्रित किया है.

क्या है ‘MyNEP2020’ पोर्टल, छात्रों को कैसे मिलेगा फायदा?

नई दिल्ली:

नए शिक्षकों के कार्यक्रमों के लिए सुझाव लेने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) वेब पोर्टल के लिए ‘MyNEP2020' नामक एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 'ने शिक्षकों और अन्य पेशेवरों को नई नीतियों के लिए ड्राफ्ट बनाने के लिए अपने इनपुट देने के लिए आमंत्रित किया है.

नया पोर्टल देश में शिक्षा नीतियों के बारे में सभी अद्यतन जानकारी को भी होस्ट करता है. छात्र पोर्टल तक पहुंच सकते हैं और परीक्षा, योग्यता मानदंड और स्कूल से संबंधित अन्य जानकारी से संबंधित सभी केंद्रीकृत नीतियों को ट्रैक कर सकते हैं.

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करते समय और इसके लिए आवश्यक बदलाव लाते हुए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करना है.  बता दें, वेबसाइट mynep.in में तीन सेक्शन हैं.  

1- भाग लें (Participate)
2- हमारे मिशन में शामिल हों  (join our mission)
3- चर्चा करें (Discuss)

भाग लें (Participate)टैब के तहत, छात्र सेमिनार, वेबिनार में भाग ले सकते हैं और प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं. वे वेबसाइट पर होस्ट किए गए विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रमों में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं.

हमारे मिशन में शामिल हों  (join our mission) के टैब के तहत, छात्रों को अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों के नाम, स्थान, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता और नाम का उल्लेख करते हुए एक फॉर्म भरना होगा.

चर्चा करें (Discuss) के टैब आपको नीति पर ब्लॉग, लेख या टिप्पणियां लिखने और इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा शुरू करने की अनुमति देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com