देश का नर्सिंग हब बनेगा यूपी, 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगी नर्सिंग की पढ़ाई

उत्तर प्रदेश देश का नर्सिंग हब बनने जा रहा है. यहां नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों में वृद्धि की जा रही है. इसी क्रम में अगले महीने से राज्य के 11 मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू की जा रही है.

देश का नर्सिंग हब बनेगा यूपी, 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगी नर्सिंग की पढ़ाई

देश का नर्सिंग हब बनेगा यूपी, 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगी नर्सिंग की पढ़ाई

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों (nursing educational institutions) में इजाफा करने के क्रम में पहले चरण में आगामी नवंबर से 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. शेष अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से नर्सिंग की पढ़ाई शुरू की जाएगी. राज्य सरकार की ओर से बुधवार को बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के पिछले कार्यकाल में मेडिकल कॉलेजों के विस्तारीकरण के बाद अब नर्सिंग और पैरा मेडिकल (para-medical) कर्मियों की कमी को पूरा करने की योजना परवान चढ़ रही है. इससे स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. साथ ही देश में नर्सिंग हब के रूप में उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी.

IGNOU TEE Result 2022: टर्म एंड जून रिजल्ट ignou.ac.in पर जारी, इस लिंक से चेक करें रिजल्ट स्टेटस

इन जिलों में होगी पढ़ाई

पहले चरण में प्रदेश के 11 जिलों जालौन, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, बदायूं, बांदा, आजमगढ़, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में नवंबर से पढ़ाई शुरू होगी. इसके लिए मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी मोड पर बिल्डिंग बनेगी. जब तक बिल्डिंग बनेगी, तब तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों के भवनों में ही नर्सिंग की पढ़ाई होगी. अटल बिहारी विश्वविद्यालय लखनऊ और निदेशालय की ओर से छात्रों के प्रवेश के लिए काउंसिलिंग चल रही है.

TET परीक्षा पास करने वाले सभी कैंडिडेट्स को मिलेगी नौकरी, पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के नए अध्यक्ष का ऐलान

19 करोड़ की लागत

सरकार की ओर से बताया गया कि 19 करोड़ रुपये की लागत से 24 मेडिकल कॉलेजों में स्किल लैब की स्थापना हो रही है. चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने वाली है. प्रधानाचार्य सह प्रोफेसर, वाइस प्रिंसिपल सह प्रोफेसर, सह आचार्य, सहायक आचार्य और ट्यूटर के पदों पर भर्ती के लिए महानिदेशालय ने विज्ञापन जारी किया है. इसमें करीब एक हजार आवेदन आए हैं. कुमार ने बताया कि इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के माध्यम से चल रही है. इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से 24 मेडिकल कॉलेजों में स्किल लैब की स्थापना के लिए 18.96 करोड़ रुपए की धनराशि से आवश्यक उपकरण, पुस्तक, कम्प्यूटर आदि की खरीद की जा रही है.

सात नए बीएससी नर्सिंग कॉलेज

उन्होंने बताया कि सरकार ने वर्ष 2021-22 में राजकीय मेडिकल कॉलेजों में सात नए बीएससी नर्सिंग कॉलेज खोले हैं. इससे पहले आजादी से लेकर अब तक प्रदेश में राजकीय क्षेत्र में मात्र 05 बीएससी नर्सिंग कॉलेज थे. इस वर्ष सात नए कॉलेज खुलने के कारण इनकी संख्या 12 हो गई है. अगले महीने 11 नर्सिंग कालेजों में शिक्षण कार्य शुरू होने से अब इनकी संख्या 23 हो जाएगी.

इग्नू ने लॉन्च किया Internship पोर्टल, नौकरी के अवसरों में होगी बढ़ोतरी

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : रैंकिंग मनचाही तो अपनाई, ख़िलाफ़ तो ठुकराई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)