UP B.Ed JEE 2021: आ गई आवेदन की तारीख, जानें- फॉर्म की कितनी होगी फीस

लखनऊ विश्वविद्यालय दो साल के B.Ed प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगा. इस कोर्स के लिए आवेदन की तारीख को जारी कर दिया गया है, यहां जानें- क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया.

UP B.Ed JEE 2021: आ गई आवेदन की तारीख, जानें- फॉर्म की कितनी होगी फीस

नई दिल्ली:

UP B.Ed JEE 2021:  इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय दो साल के B.Ed प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगा.  UP B.Ed ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन या UP B.Ed JEE हर साल राज्य स्तरीय परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है.

UP B.Ed JEE 19 और 20 मई को ऑफलाइन परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है वह 10 मई से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. लखनऊ विश्वविद्यालय ने फरवरी के पहले सप्ताह में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए परीक्षा की घोषणा की. परीक्षा में सभी संबंधित दस्तावेजों के लिए इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट lkouniv.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

बता दें, आवेदन 18 फरवरी से शुरू होने वाले हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च तय की गई है.  हालांकि, उम्मीदवार  लेट फीस के साथ 22 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ  हासिल की हो. गणित या विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी  ग्रेजुएशन कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ की हो वह उम्मीदवार भी इस कोर्स के लिए योग्य हैं.

फीस

योग्य जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 1500 रुपये, एससी / एसटी के लिए 750 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. वहीं जनरल और ओबीसी को लेट फीस 1000 रुपये और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, उम्मीदवार परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एडमिट कार्ड जारी होने के बाद डाउनलोड करना होगा.  बता दें, UP B.Ed ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन या UP B.Ed JEE के प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान, सामान्य योग्यता, भाषा (अंग्रेजी / हिंदी) और पेशेवर विषय के विषयों पर आधारित होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com