यूजीसी-नेट परीक्षा: ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर तक बढ़ाई गई

यूजीसी-नेट परीक्षा: ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर तक बढ़ाई गई

जनवरी, 2017 में होने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 23 नवंबर, 2016 कर दी गई है. इसी तरह फीस जमा कराने की अंतिम तिथि भी बढ़ाकर 24 नवंबर कर दी गई है. पहले आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर, 2016 थी और फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 17 नवंबर, 2016 थी.

सीबीएसई ने अपने बयान में ये भी कहा है कि आवेदन पत्र में दी गई गलत जानकारी को 28 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच सही करा सकते हैं. इस अवधि के बीच cbsenet.nic.in पर लॉग इन कर गलत जानकारी को ठीक किया जा सकता है. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले साल 22 जनवरी को अगली यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 अक्टूबर, 2016 से शुरू हुई थी. इच्छुक उम्मीदवार http://cbsenet.nic.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

गौरतलब है कि यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार (दिसंबर और जून-जुलाई) आयोजित की जाती है. यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है.  11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं.

इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी.

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 28 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक की उम्र-सीमा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं. इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com