कॉलेज खत्म होने के बाद हासिल करना चाहते हैं पहली नौकरी, तो अपनाएं ये टिप्स

अगर आप भी कॉलेज खत्म होते ही पहली नौकरी चाहते हैं तो ये टिप्स जॉब ढूंढने में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं...

कॉलेज खत्म होने के बाद हासिल करना चाहते हैं पहली नौकरी, तो अपनाएं ये टिप्स

खास बातें

  • प्लेसमेंट में पहली जॉब हासिल करना सबका सपना होता है.
  • कॉलेज के बाद प्लेसमेंट किसी भी फ्रेशर के लिए आसान नहीं होता.
  • एक फ्रेशर पर एंट्री लेवल पर जॉब हासिल करने का दबाव होता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी का सेंट्रल प्लेसमेंट सेल इंटर्नशिन राउंड के बाद अब प्लेसमेंट की दरवाजे खोलने जा रहा है. कॉलेज के बाद प्लेसमेंट में पहली जॉब हासिल करना सबका सपना होता है, लेकिन यह किसी भी फ्रेशर के लिए आसान नहीं होता. कॉलेज खत्म करने के बाद हर एक फ्रेशर पर एंट्री लेवल पर जॉब हासिल करने का दबाव होता है. अगर आप भी कॉलेज खत्म होते ही पहली नौकरी चाहते हैं तो ये टिप्स जॉब ढूंढने में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं...

अच्छे कनेक्शंस बनाए रखें
अपने साथियों के साथ हमेशा अच्छे कनेक्शंस बना कर रखने चाहिए, क्योंकि ये लोग जॉब से जुड़ी अहम जानकारी आप तक पहुंचाने में मददगार साबित हो सकते हैं. अपने कॉलेज सीनियर्स से हमेशा जुड़े रहने की कोशिश करें. जॉब इंटरव्यू कैसे देना चाहिए, कहां वैकेंसी है... ये बात आपके सीनियर्स से अच्छा भला आपको कौन बता सकता है. इसलिए हमेशा अच्छे कनेक्शंस बनाए रखने की कोशिश करें.


जॉब पोर्टल्स से रहें अपडेट
फ्रेशर्स को अगर अपनी पहली जॉब पानी है, तो इसके लिए उन्हें टॉप जॉब पोर्टल्स पर बराबर नजर बनाए रखनी चाहिए. जॉब पोर्टल्स की मदद से बहुत से फ्रेशर्स को नौकरियां मिली हैं. इसलिए जॉब पोर्टल पर आने वाले सभी अपडेट्स पर नजर रखें.

रिज्यूमें पर दें ध्यान
अगर कहीं भी आपकी नौकरी की बात होती है, तो सबसे पहली चीज जो आपसे मांगी जाती है, वो होता है आपका रिज्यूमें. इसलिए जॉब चाहिए तो रिज्यूमें को गंभीरता से लें. एक नियोक्ता के लिए सीवी आवेदनकर्ता की पूरी पहचान होता है और उसी के आधार पर वो नियुक्ति की प्रक्रिया को भी आगे बढ़ाता है. ऐसे में जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले अपने रिज्यूमें पर जरूर ध्यान दें.
 
इंटरव्यू स्किल्स सुधारें
जॉब इंटरव्यू कॉल के लिए हमेशा खुद को तैयार रखना चाहिए. अगर आप इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता को इम्प्रैस कर पाए, तो समझ लीजिए आपको जॉब मिलना लगभग तय है. ऐसे में जॉब हासिल करने के लिए आपको अपने इंटरव्यू स्किल्स पर लगातार सुधार करते रहना चाहिए.

करियर सेक्शन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com