School Reopening: मध्यप्रदेश में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आज से खुल रहे हैं स्कूल, जानिए डिटेल

School Reopening: मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि राज्य में स्कूलों को आज यानी 18 दिसंबर से 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा.

School Reopening: मध्यप्रदेश में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आज से खुल रहे हैं स्कूल, जानिए डिटेल

School Reopening: मध्यप्रदेश में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आज से खुल रहे हैं स्कूल.

नई दिल्ली:

School Reopening: मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि राज्य में स्कूलों को आज यानी 18 दिसंबर से 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा. सरकार ने स्कूलों के फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) की एक लिस्ट भी जारी की थी. स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश ने सोशल मीडिया के माध्यम से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी. शिक्षा विभाग ने यह भी कहा था कि राज्य सरकार स्कूलों में उचित सुरक्षा और स्वच्छता का ध्यान रखेगी.

स्कूल शिक्षा विभाग ने आगे कहा कि सभी स्कूलों को 18 दिसंबर को अभिभावकों और शिक्षकों की मीटिंग आयोजित करने का निर्देश दिया गया है. आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी, कॉपी और स्कोर के बारे में अभिभावकों के साथ चर्चा की जाएगी. 

मध्यप्रदेश में फिर से स्कूल खुलने के लिए SOP
राज्य सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए नियमित कक्षाओं में भाग लेंगे. हालांकि, स्कूलों के पास 9वीं और 11वीं के लिए ऑफ़लाइन रूप में कक्षाएं आयोजित करने का विकल्प होगा. 

राज्य सरकार ने एक बयान भी जारी किया है, जिसमें लिखा है कि फिलहाल राज्य भर के स्कूलों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की कक्षाएं संचालित की जाएंगी. माता-पिता को अपने बच्चे को स्कूल जाने की अनुमति देने वाले सहमति फॉर्म पर भी साइन करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रार्थना, सभा, खेल जैसी गतिविधियां बंद रहेंगी. छात्र लंच ब्रेक के दौरान अपनी कक्षाओं में ही रहेंगे. ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं की निगरानी राज्य के सभी स्कूलों में की जाएगी.