उत्तर प्रदेश: 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 20 मई से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, जानिए डिटेल

उत्तर प्रदेश के स्कूल 20 मई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए ऑनलाइन शिक्षा फिर से शुरू करेंगे. एक आधिकारिक बयान में इस बारे में जानकारी दी गई है.

उत्तर प्रदेश: 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 20 मई से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, जानिए डिटेल

उत्तर प्रदेश: 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 20 मई से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के स्कूल 20 मई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए ऑनलाइन शिक्षा फिर से शुरू करेंगे. एक आधिकारिक बयान में इस बारे में जानकारी दी गई है. कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए 10 मई को राज्य सरकार ने स्कूलों को 20 मई तक के लिए बंद करने का फैसला किया था और ऑनलाइन कक्षाएं भी रद्द कर दी थीं.

एक नए सरकारी आदेश में कहा गया है कि अब, कोविड-19 मामलों की संख्या कम हो रही है, इसलिए कक्षाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.  जिला विद्यालय निरीक्षक ऑनलाइन कक्षाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करेंगे.

बयान में यह भी कहा गया है कि स्कूल के प्राचार्य ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था इस तरह करेंगे कि शिक्षक अधिकांश शैक्षणिक कार्यों के लिए अपने घरों से काम कर सकें. इसके अलावा सरकार ने स्कूलों को ई-कंटेंट के माध्यम से छात्रों की पढ़ाई को ऑनलाइन मोड में जारी रखने के लिए कहा है.

बयान में कहा गया है कि शिक्षक जो कोविड-19 से संक्रमित हैं, या कोविड-19 के बाद के लक्षणों से पीड़ित हैं, उन्हें स्कूल के प्रधानाध्यापकों को सूचित करने के लिए कहा गया है, ताकि ऑनलाइन कक्षाओं में बाधा न आए. इसी तरह कोविड ​​पॉजिटिव छात्रों, या जिन छात्रों के परिवार में कोविड पॉजिटिव लोग हैं, उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड परीक्षा
उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाएं कोविड​​-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण स्थगित कर दी गई थीं. परीक्षा के लिए नई डेट शीट अभी जारी नहीं की गई है.