आईआईटी मद्रास के 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग' कोर्स के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क, आवेदन की लास्ट डेट जानें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास नवोन्मेषी सोच को प्रोत्साहित करने के लिए गणित के जरिए लीक से हटकर सोच पर आधारित 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग ' पाठ्यक्रम शुरू करेगा जो निशुल्क होगा. इस पाठ्यकम के जरिए स्कूल और कॉलेजों के करीब 10 लाख विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा.

आईआईटी मद्रास के 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग' कोर्स के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क, आवेदन की लास्ट डेट जानें

आईआईटी मद्रास का 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग' कोर्स

नई दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology), मद्रास नवोन्मेषी सोच को प्रोत्साहित करने के लिए गणित (Math) के जरिए लीक से हटकर सोच पर आधारित 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग (out of the box thinking)' पाठ्यक्रम शुरू करेगा जो निशुल्क (free of cost) होगा. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि अपनी तरह की इस प्रथम पहल के तहत संस्थान का इस पाठ्यकम के जरिए स्कूल और कॉलेजों के करीब 10 लाख विद्यार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य है. इसके अलावा पेशेवरों और शोधकर्ताओं को भी इससे जोड़ा जाएगा.

आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि के अनुसार यह पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रारूप में उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा, 'यह भारत में अपनी तरह का पहला कोर्स है और आने वाले दिनों में इसका बड़ा प्रभाव दिखेगा. हम अगले कुछ वर्षों में इस पाठ्यक्रम का लाभ देखेंगे.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम मुफ्त है और इससे स्कूल और कॉलेज के छात्रों, खासकर ग्रामीण भारत में रहने वाले छात्रों को विशेष फायदा होगा. पाठ्यक्रम का पहला बैच एक जुलाई से शुरू होगा और 24 जून तक पंजीकरण कराए जा सकेंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)