NID DAT 2022: हाइब्रिड मोड में होगी एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की मुख्य परीक्षा, परीक्षा का पैटर्न जानें

NID DAT 2022: एनआईडी ने कहा, 'डीएटी मेन्स के लिए जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, उन्हें डीएटी मेन्स एग्जाम (Studio Test) के लिए उपस्थित होना होगा. स्टूडियो टेस्ट का आयोजन देश के विभिन्न शहरों में किया जाएगा.

NID DAT 2022: हाइब्रिड मोड में होगी एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की मुख्य परीक्षा, परीक्षा का पैटर्न जानें

हाइब्रिड मोड में होगी एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की मुख्य परीक्षा

नई दिल्ली:

NID DAT 2022: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (National Institute of Design) एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (NID DAT 2022) मुख्य परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड में करने जा रहा है. एनआईडी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए कहा, 'देश में व्याप्त कोविड-19 महामारी की स्थिति और उससे उत्पन्न होने वाली अनिश्चितताओं के कारण, प्रवेश चक्र 2022-23 के लिए डीएटी मेन्स हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा.' डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट मेन (DAT Mains) का आयोजन जून के तीसरे हफ्ते में किया जाएगा. एनआईडी ने कहा, 'डीएटी मेन्स के लिए जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, उन्हें डीएटी मेन्स एग्जाम (Studio Test) के लिए उपस्थित होना होगा. स्टूडियो टेस्ट का आयोजन देश के विभिन्न शहरों में किया जाएगा.' एनआईडी डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (NID DAT 2022) मुख्य परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए इसके परीक्षा पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है. 

ये भी पढ़ेंः हरियाणा सरकार का कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को तोहफा, टैबलेट के साथ 2 जीबी डाटा फ्री

CBSE Term 2 Admit Card: सीबीएसई ने प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई कर रहे छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए, ऐसे करें डाउनलोड 

JEE Advanced 2022 Rescheduled: जेईई एडवांस्ड री-शेड्यूल, अब अगस्त में होगी परीक्षा, पूरा शेड्यूल यहां देखें

एनआईडी डीएटी परीक्षा का पैटर्न (NID DAT 2022 Exam Pattern)

डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) मेन्स परीक्षा में स्टूडियो टेस्ट और इंटरव्यू दोनों शामिल होगा. स्टूडियो टेस्ट और इंटरव्यू दोनों ही ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे. यानी इन दोनों ही टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को फिजिकली उपस्थित होना होगा. स्टूडियो टेस्ट एनआईडी के संबंधित परिसरों में ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. 

एनआईडी डीएटी मेन्स के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एक स्टेटमेंट ऑफ पर्पज (एसओपी) और पोर्टफोलियो अपलोड करना होगा. बता दें कि स्टेटमेंट ऑफ पर्पज अधिकतम 100 शब्दों में होने चाहिए और इसे एकल पीडीएफ फाइल के रूप में अपलोड करना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट ( NID DAT) परीक्षा का आयोजन बैचलर इन डिजाइन (BDes) और मास्टर इन डिजाइन (MDes) कोर्सों में प्रवेश के लिए किया जाता है. एनआईडी डीएटी एग्जाम परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट admissions.nid.edu.चेक करें.