NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

NEET UG Exam की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे. 15 से 31 जनवरी के बीच उम्मीदवार फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी.

खास बातें

  • आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी
  • 15 से 31 जनवरी के बीच उम्मीदवार फॉर्म एडिट कर सकेंगे
  • नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है
नई दिल्ली:

NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन कर लें. साल 2020 में NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 से 31 जनवरी के बीच उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे. 27 मार्च को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि परीक्षा OMR मोड में आयोजित की जाएगी. पेपर हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू और उर्दू में आयोजित की जाएगी. 

NEET 2020 Application Form: 'स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी' को लेकर एनटीए ने दी ये जरूरी जानकारी

योग्यता 
जिन स्‍टूडेंट्स ने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास की है वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. जो उम्‍मीदवार इस वक्‍त 12वीं में है वे भी इस परीक्षा को दे सकते हैं. इस परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम उम्र सीमा 17 साल है, जबकि अधिकतम 25 वर्ष तक के उम्‍मीदवार इस परीक्षा को दे सकते हैं. वहीं  एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल और पीडब्‍ल्‍यूडी वर्ग के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी.

ऑनलाइन एप्‍लाई करें

परीक्षा का फॉर्मेट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे- फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी. बायोलॉजी में ज़ूलॉजी और बॉटनी दो सेक्शन होंगे. 
परीक्षा में कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे. फिजिक्स और कैमिस्ट्री से 45-45 सवाल तो वहीं बायोलॉजी से 90 सवाल पूछे जाएंगे. नीट परीक्षा के नतीजे परसेंटाइल फॉर्म में दिए जाएंगे. 2020 से एम्स और जिपमर समेत सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट परीक्षा ही आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि पिछले साल नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, जबकि 6 जून को रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया था.