NEET PG Exam 2022: नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब 21 मई को होगा एग्जाम, चेक करें पूरा शेड्यूल

NEET PG Exam 2022: स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) 21 मई को आयोजित की जाएगी. आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की.

NEET PG Exam 2022: नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब 21 मई को होगा एग्जाम, चेक करें पूरा शेड्यूल

NEET PG Exam 2022: नीट पीजी की आवेदन प्रक्रिया भी बढ़ाई गई

नई दिल्ली:

NEET PG Exam 2022: स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) 21 मई को आयोजित की जाएगी. आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने छह से आठ सप्ताह तक परीक्षा टालने को कहा था. एनबीईएमएस द्वारा शुक्रवार को जारी नोटिस में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के तीन फरवरी के पत्र के निर्देशों के अनुसार नीट-पीजी 2022 जिसे पहले 12 मार्च को आयोजित करने के लिए अधिसूचित किया गया था, अब इसके आयोजन को पुनर्निर्धारित किया गया है. नीट-पीजी 2022 अब 21 मई को सुबह नौ बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

एनबीईएमएस ने कहा है कि नीट-पीजी 2022 के लिए आवेदन जमा करने को लेकर ऑनलाइन आवेदन विंडो अब 25 मार्च (रात 11:55 बजे तक) तक जारी रहेगी. पहले इसे चार फरवरी को (रात 11.55 बजे तक) बंद करने के लिए अधिसूचित किया गया था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) से नीट-पीजी 2022 को छह से आठ सप्ताह के लिए स्थगित करने को कहा था क्योंकि नीट-पीजी 2021 की काउंसलिंग भी इसी दौरान होनी है.

सहायक महानिदेशक (चिकित्सा शिक्षा) और चिकित्सा परामर्श समिति के सदस्य सचिव डॉ. बी श्रीनिवास ने एनबीई के कार्यकारी निदेशक डॉ. एम बाजपेयी को भेजे गए एक पत्र में कहा कि कई चिकित्सकों ने नीट-पीजी 2022 परीक्षा को टालने का अनुरोध किया क्योंकि नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग भी इसी दौरान होनी है. वहीं, मई-जून में कई ‘इंटर्न' पीजी काउंसलिंग 2022 में भी भाग नहीं ले पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह पत्र तीन फरवरी को भेजा गया था. इसमें कहा गया, ‘‘उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नीट पीजी 2022 को छह से आठ सप्ताह तक स्थगित करने का निर्णय किया है। इसलिए, मंत्रालय के फैसले का अनुपालन हो.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)