NEET PG काउंसलिंग आज से शुरू, तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट्स

नीट पीजी की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. काउंसलिंग में भाग लेने के लिए मेडिकल उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं. 

NEET PG काउंसलिंग आज से शुरू, तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट्स

NEET PG काउंसलिंग आज से शुरू, तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट्स

नई दिल्ली:

NEET PG Counselling 2022: नीट पीजी की काउंसलिंग आज से शुरू हो रही है. मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ( MCC) नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया गुरुवार, 15 सितंबर से शुरू करने जा रहा है. एमसीसी द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक नीट पीजी 2022 परीक्षा (NEET PG 2022 exam) पास कर चुके उम्मीदवार इस काउंसलिंग में भाग लेने के पात्र होंगे. नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG counselling 2022) में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा. 

बता दें कि नीट पीजी (NEET PG) की काउंसलिंग प्रक्रिया चार चरणों में संपन्न होगी. इसमें फर्स्ट राउंड, सेकेंड राउंड, मॉपअप राउंड और इसके बाद ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी राउंड शामिल है. आज नीट पीजी के पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो रही है.

नीटी पीजी के पहले राउंड की काउंसलिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया 23 सितंबर 2022 को दोपहर 12 बजे तक करना होगा. वहीं च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया 20 सितंबर 2022 से शुरू होगी जो 25 सितंबर 2022 को रात 11.55 बजे समाप्त होगी. इंटर्नल कैंडिडेट की वेरिफिकेशन की अंतिम तारीख 23 से 24 सितंबर 2022 है. वहीं सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 26 से 27 सिंतबर 2022 को शुरू होगी. कॉलेज के लिए रिपोर्ट करने और ज्वाइन करने की अंतिम तिथि 29 सितंबर से 4 अक्टूबर 2022 है. 

इन डॉक्यूमेट्स की होगी जरूरत (List of documents)

नीट पीजी काउंसलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को कई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. डॉक्यूमेट्स की लिस्ट नीचे देखें-

-कक्षा 10वीं की मार्कशीट

-जन्म प्रमाणपत्र

-एमबीबीएस मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट

-नीट पीजी 2022 एडमिट कार्ड

-नीट पीजी 2022 रिजल्ट लेटर

-इंटर्नशिप पूर्णता प्रमाण पत्र

-एमसीआई/एसएमसी द्वारा जारी स्थायी/अनंतिम पंजीकरण प्रमाण पत्र

-वैध आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी

-विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)

-जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)

-नॉन क्रीमिलेयर प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : गोवा में चला बीजेपी का विपक्ष मुक्त अभियान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com