NEET 2023 आंसर-की जारी, इस तारीख तक ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका, नीट यूजी आंसर-की चैलेंज करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा का आंसर-की जारी कर दिया है, जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने आंसर से मिलान कर सकते हैं.

NEET 2023 आंसर-की जारी, इस तारीख तक ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका, नीट यूजी आंसर-की चैलेंज करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

NEET 2023 आंसर-की जारी, इस तारीख तक ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका

नई दिल्ली:

NEET UG Answer Key 2023: नीट परीक्षा का आंसर-की जारी कर दिया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी आंसर-की 2023 जारी कर दिया है. मेडिकल में एडमिशन के लिए जिन छात्रों ने नीट की परीक्षा दी है, वे आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट  neet.nta.nic.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. नीट यूजी आंसर-की डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा. नीट प्रोविजनल आंसर-की पर सारी आपत्तियों के निपटारे के बाद एजेंसी द्वारा नीट का फाइनल आंसर-की जारी किया जाएगा. इसके बाद नीट परिणामों की घोषणा की जाएगी. 

NEET 2023: एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में चाहते हैं दाखिला तो जानिए पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर

a6h3ic2

आंसर-की चैलेंज

मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा दे चुके छात्र आंसर-की 2023 पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. नीट यूजी आंसर-की पर ऑब्जेक्शन मंगलवार, 6 जून तक दर्ज कराया जा सकता है. नीट आंसर-की को चैलेंज करने के लिए छात्रों को शुल्क भी देना होगा. प्रत्येक आंसर-की चैलेंज के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये प्रोसेसिंग फीस देना होगा. उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर-की को तय समय के भीतर 200 रुपये प्रति उत्तर नॉन रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करके चैलेंज दे सकते हैं.

NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच जानिए क्या है ये नीट कट-ऑफ और क्यों है इसकी जरूरत

रात 11:50 बजे तक मौका

नीट यूजी आंसर-की चैलेंज करने के लिए प्रोसेसिंग फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/पेटीएम के माध्यम से किया जा सकता है. स्टूडेंट नीट यूजी आंसर-की को 6 जून रात 11:50 बजे तक चैलेंज कर सकते हैं. 

नीट ओएमआर रिस्पांस शीट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट आंसर-की के साथ OMR आंसरशीट की स्कैंड इमेज और नीट यूजी 2023 रेकॉर्डेड रेस्पांस भी जारी किया है, जो आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है. एनटीए ने ओएमआर आंसर शीट की जानकारी छात्रों के रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भेज दी है. यही नहीं कैंडिडेट्स ओएमआर ग्रेडिंग के लिए प्रति प्रश्न चुनौती देने के लिए 200 रुपये के नॉन रिफंडेबल शुल्क का भुगतान करके अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. 

UGC NET 2023 फॉर्म भरने में हो गई है गलती, तो No worry, एनटीए दे रहा है आवेदन में सुधार का मौका

हेल्प डेस्क नंबर 

एनटीए ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम दे चुके उम्मीदवारों के लिए हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किया है. नीट यूजी 2023 से संबंधित जानकारी के लिए स्टूडेंट 011-40759000 पर कॉल या ई-मेल आईडी neet@nta.ac.in पर मेल कर सकते हैं.  

नीट की परीक्षा

मई की 7 तारीख को नीट यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया था. यह परीक्षा देश के भीतर और बाहरी देशों में आयोजित की गई थी. नीट यूजी परीक्षा देश के 499 शहरों में और देश के बाहर 14 शहरों में हुई थी. इस परीक्षा में 20 लाख से 

नीट आंसर-की कैसे डाउनलोड करें | How to download NEET UG Answer Key 2023 

  • NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर उपलब्ध Answer Key Challenge लिंक पर क्लिक करें.
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.
  • उत्तर कुंजी की जांच करें और इसे डाउनलोड करें.
  • आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com