विज्ञापन
This Article is From Jun 05, 2023

NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच जानिए क्या है ये नीट कट-ऑफ और क्यों है इसकी जरूरत

NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच छात्र लगातार नीट कट-ऑफ को गूगल कर रहे हैं. आपको बता दें कि नीट क्वॉलिफाइंग मार्क्स 2023 कट-ऑफ वह पर्सेंटाइल स्कोर है, जिसे छात्रों को मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के लिए जरूरी होता है. 

NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच जानिए क्या है ये नीट कट-ऑफ और क्यों है इसकी जरूरत
NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच जानिए क्या है ये नीट कट-ऑफ
नई दिल्ल:

NEET 2023 Answer Key: रविवार, 7 मई को नीट की परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में करीब 20 लाख बच्चों ने भाग लिया है. नीट पास करने पर ही छात्रों को एमबीबीएस, बीडीएस, बीएसई नर्सिंग और आयुष प्रोग्राम में दाखिला मिलता है. ऐसे में ये छात्र बेसब्री से नीट यूजी आंसर-की 2023 का इंतजार कर रहे हैं. नीट आंसर-की के इंतजार के बीच छात्र लगातार नीट कट-ऑफ को लेकर गूगल कर रहे हैं. वे पिछले साल, उसके पिछले साल के नीट कट-ऑफ को जानना चाहते हैं. वहीं कई ऐसे भी छात्र हैं जो जानते ही नहीं कि नीट कट-ऑफ क्या है?  जो छात्र पहली बार नीट की परीक्षा दे रहे हैं उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि नीट कट-ऑफ किसे कहते हैं और ये क्या होता है? 

NEET 2023: एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में चाहते हैं दाखिला तो जानिए पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर

नीट कट-ऑफ | NEET 2023 Cut-Off

नीट की परीक्षा देने वाले छात्र ये जान जाएंगे की नीट 2023 कट-ऑफ दो प्रकार के होते हैं. एक क्वालीफाइंग कट-ऑफ और एक एडमिशन कट-ऑफ. नीट यूजी क्वालीफाइंग कट-ऑफ वह पर्सेंटाइल है जो उम्मीदवारों को मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए प्राप्त करना होता है. जबकि एडमिशन के लिए नीट यूजी कट-ऑफ वह क्लोजिंग रैंक है जिस पर मेडिकल छात्रों को किसी विशेष संस्थान में प्रवेश दिया जाता है.

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर यह जरूरी नोटिस पढ़ा क्या! बोर्ड ने स्टूडेंट के डिजिलॉकर अकाउंट के लिए जारी किया सुरक्षा पिन 

नीट आंसर-की कब | NEET 2023 Answer Key

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बहुत जल्द नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आंसर-की जारी करेगी. नीट 2023 आंसर- की के लिए कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गई है. नीट परीक्षा के बाद एजेंसी द्वारा नीट यूजी का प्रोविजनल आंसर-की जारी किया जाएगा. नीट आंसर-की 2023 आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा, जिसे छात्र लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग कर डाउनलोड कर सकेंगे. बता दें कि आंसर-की के साथ कैंडिडेट रिस्पांस शीट और क्यूश्न पेपर भी जारी होगा, जिसे छात्र डाउनलोड कर अपने आंसर का सही से मिलान कर सकेंगे. 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट में अभी देरी, जानिए कब आएगा रिजल्ट

नीट रिजल्ट 2023 | NEET Result 2023

नीट आंसर-की को चैलेंज करने का अधिकार भी छात्रों को प्राप्त होगा. इसके लिए नीट यूजी आंसर-की चैलेंज विंडो प्रोवाइड कराई जाएगी, जिसे छात्र आंसर-की को निश्चित फीस के साथ चैलेंज कर सकेंगे. छात्रों के फीडबैक की समीक्षा के बाद जरूरी होने पर आंसर-की में बदलाव करने के बाद नीट फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी. फाइनल आंसर-की को छात्र चैलेंज नहीं कर सकेंगे. इसके बाद नीट रिजल्ट 2023 की घोषणा की जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CSIR UGC NET Result 2024: सीएसआर यूजीसी नेट के नतीजे घोषित, स्कोरकार्ड डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें 
NEET 2023: नीट यूजी आंसर-की इंतजार के बीच जानिए क्या है ये नीट कट-ऑफ और क्यों है इसकी जरूरत
Navodaya Vidyalaya Admission 2025: नवोदय विद्यालय JNVST Class 6 एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, एग्जाम पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया जानें
Next Article
Navodaya Vidyalaya Admission 2025: नवोदय विद्यालय JNVST Class 6 एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, एग्जाम पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com