NEET 2021:मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को आयोजित होगी,एनटीए ने दिया ब्योरा

एनटीए (National Testing Agency) ने कहा, ‘एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए NEET 2021 का आयोजन संबंधित दिशानिर्देशों और नियमों के अनुरूप कराया जा रहा है.

NEET 2021:मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को आयोजित होगी,एनटीए ने दिया ब्योरा

NEET 2021 का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के जरिये होता है

नई दिल्ली:

मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) का आयोजन एक अगस्त होगा. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA)) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेस में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) एक अगस्त को आयोजित की जाएगी. शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी भी साझा की हैं.

एनटीए (National Testing Agency) ने कहा, ‘एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए नीट (ग्रेजुएट) 2021 का आयोजन संबंधित  दिशानिर्देशों और नियमों के अनुरूप कराया जा रहा है. एनटीए ने कहा है कि परीक्षा एक अगस्त को ‘पेन और पेपर मोड' से हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.


नीट (National Entrance cum Eligibility Test) के एग्जाम, कोर्स, आयु सीमा, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, एग्जाम फीस, परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी बुलेटिन में दी जाएगी. पिछले साल से ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) और जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) के MBBS कोर्स की प्रवेश परीक्षा भी नीट के जरिये ही आयोजित की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नीट एग्जाम में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा 12 है. इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/बायो टेक्नोलॉजी का विषय जरूरी है. 12वीं की परीक्षा में बैठ रहे छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. नीट के मेडिकल इंट्रेस एग्जाम के जरिये आयुष (AYUSH), बीवीएससी और एच कोर्स के लिए भी प्रवेश होता है.