जामिया में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी अब तक नहीं मिली, नया सत्र दो महीने में शुरू होगा 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) की अकादमिक और कार्यकारी परिषदों ने विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को लागू करने को अबतक मंजूरी नहीं दी है. वहीं दो महीनों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने वाला है.

जामिया में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी अब तक नहीं मिली, नया सत्र दो महीने में शुरू होगा 

जामिया में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी अब तक नहीं मिली

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) की अकादमिक और कार्यकारी परिषदों ने विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को लागू करने को अबतक मंजूरी नहीं दी है. वहीं दो महीनों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने वाला है. हालांकि एनईपी को विश्वविद्यालय सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे चुका है, लेकिन इसे लागू करने के लिए अकादमिक परिषद (Academic Council) और कार्यकारी परिषद (Executive Council) की मुहर की जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः  जामिया मिलिया ने यूजी, पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई, अब 25 मई तक आवेदन करें

Jamia Millia Islamia: जामिया में प्रवेश परीक्षाओं की तिथि बढ़ी, अब 11 जून से होगी परीक्षा

जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) नाजिम हुसैन अल जाफरी ने कहा कि एनईपी को मंजूरी देने की प्रक्रिया चल रही है और इसे 15 जुलाई से पहले पूरा कर लिया जाएगा.

जाफरी ने पीटीआई-भाषा से कहा, “नीति को एसी और ईसी की ओर से मंजूरी दी जानी बाकी है. हमने नई नीति को लागू करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. हम 15 जुलाई तक नीति को मंजूरी देने की उम्मीद कर रहे हैं. विश्वविद्यालय ने एनईपी को मंजूरी के लिए एक समिति गठित की है. हम जल्द ही नीति को अकादमिक परिषद में पेश कर सकते हैं और बाद में इसे ईसी द्वारा पारित किया जाएगा.”

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित एनईपी 1986 में बनाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जगह लेगी और इसका उद्देश्य स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भले ही एनईपी को मंजूरी मिलना बाकी हो, जामिया के विभिन्न विभागों ने नीति के अनुरूप चार वर्ष के स्नातक कार्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)