Jamia Millia Islamia: जामिया में प्रवेश परीक्षाओं की तिथि बढ़ी, अब 11 जून से होगी परीक्षा

JMI Entrance Test 2022: जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों ( undergraduate and postgraduate programmes) के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा (Entrance Tests) की तिथि को बढ़ा दिया है. 

Jamia Millia Islamia: जामिया में प्रवेश परीक्षाओं की तिथि बढ़ी, अब 11 जून से होगी परीक्षा

Jamia Millia Islamia: जामिया में प्रवेश परीक्षाओं की तिथि बढ़ी

नई दिल्ली:

JMI Entrance Test 2022: जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों ( undergraduate and postgraduate programmes) के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा (Entrance Tests) की तिथि को बढ़ा दिया है. यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने कहा कि जामिया मिलिया इस्लामिया जून के दूसरे सप्ताह तक अपने अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस परीक्षा को स्थगित करेगा क्योंकि प्रवेश परीक्षा की तिथियां सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के साथ ओवरलैप हो रही हैं. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के तहत कवर नहीं किए गए पाठ्यक्रमों के लिए जामिया में प्रवेश परीक्षा 2 जून से शुरू होने वाली थी. लेकिन संभावना है कि ये परीक्षाएं अब 11 जून 2022 से शुरू होंगी.  ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है जामिया विश्वविद्यालय आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि (12 मई से 25 मई) को भी बढ़ा देगा. 

रजिस्ट्रार नाजिम हुसैन जाफरी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा अब 11 जून से होगी. संशोधित कार्यक्रम जल्द जारी होने की संभावना है. जाफरी ने कहा, "हमने प्रवेश परीक्षा की तारीखों को बढ़ाने का फैसला किया है क्योंकि 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं और वे प्रवेश परीक्षाओं के साथ ओवरलैप कर रहे हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी 12 मई से 25 मई तक बढ़ा दी जाएगी."

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टर्म 2 की परीक्षा 13 जून को समाप्त होनी है. अप्रैल में, जामिया ने अपना प्रवेश विवरण जारी किया और कहा कि ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म 14 अप्रैल से उपलब्ध कराए गए थे. विश्वविद्यालय ने पहले घोषणा की थी कि 10 पाठ्यक्रमों में प्रवेश सीयूईटी के माध्यम से होगा. ये पाठ्यक्रम हैं: बीए (ऑनर्स) हिंदी, बीए (ऑनर्स) संस्कृत, बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स, बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी और बीवीओसी (सौर ऊर्जा), बीएससी (ऑनर्स) भौतिकी और बीए (ऑनर्स) तुर्की भाषा और साहित्य.

ये भी पढ़ेंः NEET-PG 2022: नीट पीजी के लिए एडमिट कार्ड कब होगा जारी, पूरी जानकारी यहां पर

NEET PG 2022: नीट पीजी स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NEET PG 2022: नीट-पीजी परीक्षा टालने की मांग को लेकर आईएमए ने लिखा स्वास्थ्य मंत्री को पत्र