MHT CET 2024 परीक्षा आज, PCM ग्रुप के लिए दो शिफ्ट में होगी परीक्षा, सही जवाब देने पर केमिस्ट्री, फिजिक्स में 1 अंक जबकि मैथ में मिलेंगे 2 अंक 

MHT CET 2024 Exam: महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा आज आयोजित की जा रही है. एमएचटी सीईटी 2024 परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं से प्रश्न होंगे. परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें नेगेटिव मार्किंग की कोई प्रावधान नहीं है.

MHT CET 2024 परीक्षा आज, PCM ग्रुप के लिए दो शिफ्ट में होगी परीक्षा, सही जवाब देने पर केमिस्ट्री, फिजिक्स में 1 अंक जबकि मैथ में मिलेंगे 2 अंक 

MHT CET 2024 परीक्षा आज, PCM ग्रुप के लिए दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

नई दिल्ली:

MHT CET 2024 Exam: आज महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा का दिन है. महाराष्ट्र स्टेट सेल, आज यानी 2 मई को महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET 2024) का आयोजन कर रहा है. महा सीईटी 2024 परीक्षा पीसीएम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ ग्रुप के लिए आयोजित की जारी रही है. यह परीक्षा दो शिफ्ट में हो रही है. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. पहले शिफ्ट की परीक्षा अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर 90 मिनट पहले पहुंचना है. 

CBSE कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में होगा बदलाव, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होगा नया नियम, बोर्ड अधिकारियों ने बताया 

नेगेटिव मार्किंग नहीं 

एमएचटी सीईटी 2024 परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं से प्रश्न होंगे. कक्षा 11वीं से 20% प्रश्न और 12वीं से 80% प्रश्न होंगे. महा सीईटी परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें नेगेटिव मार्किंग की कोई प्रावधान नहीं है. फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक जबकि मैथमेटिक्स में प्रत्येक सही जवाब के लिए 2 अंक दिए जाते हैं. 

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 की तारीख पर मेजर अपडेट, पूरी जानकारी यहां 

90 मिनट के केवल एक सेक्शन एक्टिव

महा सीईटी पीसीएम ग्रुप के परीक्षा पैटर्न की बात करें तो पेपर में दो सेक्शन होते हैं- पहला सेक्शन फिजिक्स, केमिस्ट्री और दूसरा सेक्शन मैथमेटिक्स का होता है. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में तीन घंटे के लिए होती है. पहले 90 मिनट के लिए, केवल सेक्शन 1 यानी फिजिक्स और केमिस्ट्री एक्टिव होगा. 90 मिनट के पूरा होने के बाद सेक्शन खुद से क्लोज हो जाएगा. इसके बाद, उम्मीदवारों को अगले 90 मिनट में मैथ के सवालों का जवाब देना होगा. 

लड़के-लड़कियों के लिए ड्रेस कोड

एमएचटी सीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों को अपने पहनावे का भी ध्यान रखना होगा. उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में साधारण कपड़े पहनकर जाना होगा. परीक्षार्थी कम से कम जेब वाले कपड़ों का चयन करें. लड़के और लड़कियां को एक्सेसरीज़ और आभूषणों को पहनने से बचना चाहिए. जिन कपड़े-जूते में मेटल का ज्यादा इस्तेमाल हो उससे बचना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां