MBA Admissions: एमबीए प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, जानें ये जरूरी बातें

उच्च शिक्षा पर सरकारी आंकड़ों के अनुसार 2019-20 से भारत में 6 लाख से अधिक छात्रों ने एमबीए में दाखिला लिया था.

MBA Admissions: एमबीए प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, जानें ये जरूरी बातें

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुका है. सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी एमबीए प्रवेश परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है. अलग-अलग क्षेत्र से ग्रेजुएट छात्रों के लिए एमबीए पसंदीदा पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में से एक है.

एमबीए प्रवेश में शामिल होने की उम्मीद करने वाले छात्र भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा 2021 (CAT 2021) जैसी विभिन्न परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं; सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट (SNAP 2021), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT 2022), जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (XAT 2022), और कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT 2021).

Common Admission Test 2021 (CAT 2021)

CAT 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 अगस्त को शुरू हुई और 15 सितंबर को शाम 5 बजे समाप्त होगी. 28 नवंबर को CAT 2021 परीक्षा निर्धारित है. छात्र कैट के लिए आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा IIM अहमदाबाद द्वारा IIM की ओर से प्रशासित की जाएगी और परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को MBA कार्यक्रमों के लिए IIM में प्रवेश मिलेगा.

Symbiosis National Aptitude Test (SNAP 2021)

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) यूनिवर्सिटी, पुणे ने 31 अगस्त से सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड ऑनलाइन टेस्ट (SNAP 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 नवंबर तक जारी रहेगी. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट - Snaptest.org के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Indian Institute of Foreign Trade (IIFT 2022)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एडमिशन टेस्ट (IIFT 2022) के लिए 1 सितंबर से आवेदन आमंत्रित किए हैं. छात्र IIFT की आधिकारिक वेबसाइट - iift.ac.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पंजीकरण प्रक्रिया 15 अक्टूबर को समाप्त होगी.

Xavier Aptitude Test (XAT 2022)

XAT 2022 के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, जो छात्र परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट- xatonline.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर को समाप्त होगी और XAT 2022 एडमिट कार्ड 30 दिसंबर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे. XAT 2022 की परीक्षा 2 जनवरी 2022 को होगी.

ये भी पढ़ेंः

JNU की कार्यकारी परिषद ने विवादास्पद आतंकवाद रोधी पाठ्यक्रम को दी मंजूरी : सूत्र

DUET Exam Dates 2021: एनटीए ने जारी की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखें, यहां देखें शेड्यूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

SSC CGL Tier 1 answer key: जारी हुई आंसर की, दर्ज कर सकते हैं ऑब्जेक्शन