Kendriya Vidyalaya: कक्षा 2 से ऊपर के लिए शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया, यहां पढ़ें डिटेल्स

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने कक्षा 2 और उससे अधिक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है, जो माता-पिता अपने बच्चे का पंजीकरण कराना चाहते हैं, वे आधिकारिक साइट kvsangathan.nic.in पर जा सकते हैं.

Kendriya Vidyalaya: कक्षा 2 से ऊपर के लिए शुरू हुई एडमिशन  प्रक्रिया, यहां  पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने कक्षा 2 और उससे अधिक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है, जो माता-पिता अपने बच्चे का पंजीकरण कराना चाहते हैं, वे आधिकारिक साइट kvsangathan.nic.in पर जा सकते हैं और KV प्रवेश 2021 प्रक्रिया को चेक कर सकते हैं. कक्षा 2 के लिए आवेदन किसी विशेष कक्षा में सीटों की उपलब्धता के आधार पर एक ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है और स्कूल 19 अप्रैल को शाम 4 बजे चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेंगे.

केवीएस द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 2 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू होगी और 27 अप्रैल तक चलेगी. कक्षा 11 को छोड़कर सभी वर्गों के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई है.

केवीएस ने कहा है, कक्षा 2 से 8 में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी और वरीयता श्रेणी प्रणाली के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

"यदि आवेदन सीटों की संख्या से अधिक हैं, तो प्रत्येक श्रेणी में एकल बालिका कोटा (कक्षा 6 बाद) सहित एक लॉटरी प्रणाली का पालन किया जाएगा,"

कक्षा 9 में प्रवेश के लिए, एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी और प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग से एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। तीन घंटे की अवधि का केवल एक पेपर होगा और हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषयों के 100 अंक होंगे, प्रत्येक में 20 अंक होंगे. योग्यता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को कुल 33 प्रतिशत अंक सुरक्षित करने चाहिए.

कक्षा 11 के लिए पंजीकरण कक्षा 10 की घोषणा के बाद शुरू होगा और सीबीएसई द्वारा परिणाम घोषित करने के 20 दिनों के भीतर कक्षा की पूरी ताकत तक प्रवेश पूरा हो जाएगा.


“अगर स्कूल की कार्यकारी समिति द्वारा इसे मंजूरी नहीं दी जाती है, तो पूरी ताकत तक बच्चों को प्रवेश देने में कोई कठिनाई है, ऊपर दी गई अन्य कक्षाओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा और कक्षा की स्वीकृत शक्ति तक प्रवेश होगा.  सीबीएसई परिणामों की घोषणा के 30 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)