जेएनयू को मिली अपनी पहली महिला कुलपति, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी मंजूरी 

JNU: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को अपनी पहली महिला कुलपति (VC) मिल गई है. प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को जेएनयू का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है.

जेएनयू को मिली अपनी पहली महिला कुलपति, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी मंजूरी 

प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित होंगी जेएनयू की नई वाइस चांसलर.

नई दिल्ली:

JNU: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को अपनी पहली महिला कुलपति (VC) मिल गई है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने शिक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को जेएनयू का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है.शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आज 7 फरवरी 2022 को घोषणा की गई है.' अधिकारी ने कहा, ‘उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए है.' 59 वर्षीय सुश्री पंडित सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में राजनीति और लोक प्रशासन विभाग में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थीं.

प्रोफेसर पंडित ने जेएनयू से एमफिल और पीएचडी की डिग्री हासिल की है. 1988 में उन्होंने गोवा विश्वविद्यालय में अपने शिक्षण करिअर की शुरुआत की. उन्होंने 1993 में पुणे विश्वविद्यालय ज्वाइन कया था. शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को जेएनयू के कुलपति के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. उनकी नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए है.' जेएनयू ने प्रोफेसर पंडित को नए कुलपति के रूप में नियुक्त होने पर बधाई दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शांतिश्री धूलिपुडी पंडित ने विभिन्न शैक्षणिक निकायों में प्रशासनिक पदों पर कार्य किया है. वह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) , भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) की सदस्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए विज़िटर के लिए नामांकित भी रही हैं. उन्होंने 29 पीएचडी का मार्गदर्शन भी किया है.
एम जगदीश कुमार, पिछले साल अपना पांच साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद जेएनयू में अस्थायी कुलपति के रूप में कार्यरत थे. उन्हें पिछले सप्ताह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.