JEE Mains 2024 सिलेबस में कई बदलाव, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों से हटाए गएं कई Topics, डिटेल जानें

JEE Mains 2024: जेईई मेन सत्र 1 की परीक्षा अगले महीने की 24 तारीख से शुरू होने वाली है. एनटीए ने इस बार जेईई सिलेबस में कई बदलाव किए हैं, कुछ विषयों के टॉपिक्स को हटाएं हैं तो कुछ के जोड़ दिए हैं.

JEE Mains 2024 सिलेबस में कई बदलाव, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों से हटाए गएं कई Topics, डिटेल जानें

JEE Mains 2024: जेईई मेन सिलेबस में बदलाव

नई दिल्ली:

JEE Mains 2024: जेईई मेन सत्र 1 की परीक्षा अगले महीने से शुरू होने वाली है. एनटीए अधिसूचना के अनुसार साल 2024 के लिए जेईई मेन परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी - पहला चरण जनवरी में और दूसरा अप्रैल में. जेईई मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से शुरू होने जा रहा है, जो 1 फरवरी तक चलेगा. जबकि दूसरा सत्र 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक. पिछले साल की तुलना में इस बार जेईई सिलेबस में कई बदलाव करने के साथ कुछ और अध्यायों को जोड़ा गया है. 

इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन के सिलेबस में कुछ बदलाव किए हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि इसमें तीन विषय मुख्य रूप से होते हैं, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ. तो बता दें कि फिजिक्स से आठ और केमिस्टी से नौ टॉपिक्स हटाए गए हैं. गणित से भी कुछ टॉपिक्स हटाए गए हैं. इनमें लीनियर इक्वेशन, बायनोमियल को-एफिशिएंट, बर्नोली ट्रायल्स, बायेनोमियल डिस्ट्रिब्यूशन, स्केलर व वेक्टर ट्रिपल प्रोडक्ट सहित विभिन्न टॉपिक्स हटाए गए हैं.

NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं और कर रहे नीट परीक्षा की तैयारी तो जानिए आखिरी MBBS के लिए कितने अंक की होती है जरूरत

केमिस्ट्री से हटाएं गए टॉपिक

जेईई मेन सिलेबस में केमिस्ट्री से स्टेट्स ऑफ मैटर, ई ब्लॉक एलिमेंट्स, सरफेस केमिस्ट्री, थॉमसन एंड रदरफोर्ड एटॉमिक मॉडल्स एंड देय लिमिटेशंस, हाइड्रोजन, जनरल प्रिंसिपल एंड प्रोसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ मेटल, एनवॉयरनमेंटल केमिस्ट्री, पॉलिमर्स, केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ टॉपिक को हटाया गया है.

मैथ्स से हटाएं गए टॉपिक्स

जेईई मेन मैथ्स सिलेबस से मैथमेटिकल इंडक्शन्स, मैथमेटिकल रीजनिंग, थ्री डायमेंशनल ज्योमेट्री से भी कुछ टॉपिक को हटाया गया है. 

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, जल्दी करें, जानें बच्चे की सही उम्र और Documents Required

फिजिक्स से हटाए गए टॉपिक्स

एनटीए ने केमिस्ट्री और मैथ से ही कई टॉपिक्स को हटाएं हैं, फिजिक्स के सिलेबस में ज्यादा बदलाव नहीं किया है. इस बार फिजिक्स से कम्युनिकेशन सिस्टम और एक्सपेरिमेंटल स्किल्स का टॉपिक हटाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, एनबीई NEET SS कट-ऑफ को 20 प्रतिशत कम करेगा