NTA JEE Main Result 2020 आज आने की उम्मीद, जानिए क्या है BE/BTech मार्क्स कैलकुलेशन स्कीम

JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन 2020 रिजल्ट आज जारी करेगी.

NTA JEE Main Result 2020 आज आने की उम्मीद, जानिए क्या है BE/BTech मार्क्स कैलकुलेशन स्कीम

JEE Main Result 2020: जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट आज जारी हो सकता है.

नई दिल्ली:

JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन 2020 रिजल्ट आज जारी करेगी. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा.  जेईई मेन का रिजल्ट प्रतिशत अंकों के रूप में होगा. बता दें कि जेईई मेन परीक्षा इस बार 1 सितंबर से 6 सितंबर तक 2 अलग शिफ्ट्स में आयोजित की गई. एनटीए के एक अधिकारी ने NDTV को बताया कि रिजल्ट की तारीख और समय के बारे में सही जानकारी आज शाम तक दी जा सकती है. हालांकि, ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, जेईई मेन की रैंक 11 सितंबर को जारी होंगी. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए जेईई मेन के रिजल्ट की घोषणा करने के साथ जेईई मेन टॉपर की लिस्ट भी जारी करेगा. जेईई मेन कटऑफ और उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी परिणाम के साथ जारी की जाएगी.

JEE Main 2020 रिजल्ट का कंपाइलेशन और डिस्प्ले कैसे होगा?

- जेईई मेन 2020 के स्कोर तीनों सेक्शन मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के लिए डिस्प्ले किए जाएंगे और बीई / बीटेक जेईई मेन पेपर में कुल प्राप्त किए गए अंक भी डिस्प्ले किए जाएंगे. 

- प्रत्येक उम्मीदवार के बीई और बी.टेक में एडमिशन के लिए जेईई मेन 2020 के जनवरी या सितंबर या फिर दोनों राउंड में प्राप्त किए गए कुल अंक अंतिम परिणाम और मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए देखे जाएंगे. 

- जनवरी और सितंबर दोनों राउंड की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के दोनों राउंड में से बेस्ट स्कोर को आगे की प्रक्रिया के लिए माना जाएगा. 

- अगर टाई होता है तो मेरिट लिस्ट में उम्मीदवारों के स्थान का निर्धारण करने के लिए एनटीए अलग प्रक्रिया अपनाता है. 

JEE Main Result 2020: ऐसे करें चेक

जेईई मेन 2020 परीक्षा का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर jeemain.nic.in पर जाएं. 
- इसके बाद पेज पर मौजूद  "View Result/Scorecard" के लिंक पर क्लिक करें. 
- अगला पेज खुलने पर अपना एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि डालें.
- अपना दिया गया सिक्योरिटी पिन डालें और लॉग इन करें.
- अब आप अपने जेईई मेन 2020 परीक्षा के स्कोर चेक कर सकते हैं.