JEE Main Result: दिल्ली की काव्या चोपड़ा ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, परफेक्ट 300 स्कोर लाने वाली बनीं पहली महिला उम्मीदवार

JEE Main March Result Topper: दिल्ली की काव्या चोपड़ा (Kavya Chopra) ने जेईई मेन 2021 मार्च सत्र की परीक्षा में न केवल 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया है, बल्कि वह प्रवेश परीक्षा में 300 में से 300 अंक हासिल करने वाली पहली महिला उम्मीदवार भी बन गई हैं.

JEE Main Result: दिल्ली की काव्या चोपड़ा ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, परफेक्ट 300 स्कोर लाने वाली बनीं पहली महिला उम्मीदवार

JEE Main Result: दिल्ली की काव्या चोपड़ा ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल.

नई दिल्ली:

JEE Main March Result Topper: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2021) का मुख्य परिणाम जारी कर दिया है. दिल्ली की काव्या चोपड़ा (Kavya Chopra) ने जेईई मेन 2021 मार्च सत्र की परीक्षा में न केवल 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया है, बल्कि वह प्रवेश परीक्षा में 300 में से 300 अंक हासिल करने वाली पहली महिला उम्मीदवार भी बन गई हैं. फरवरी सत्र की परीक्षा में उन्होंने 99.97 प्रतिशत का स्कोर किया था. वह अब जेईई एडवांस्ड 2021 की तैयारी कर रही है और उनका उद्देश्य आईआईटी दिल्ली या आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना है.

काव्या चोपड़ा ने कहा, "मैंने फरवरी के प्रयास में 99.97 पर्सेंटाइन स्कोर किया था, लेकिन मेरा लक्ष्य 99.98 प्रतिशत से अधिक स्कोर करना था, इसलिए मैं जेईई मेन मार्च सत्र की परीक्षा में उपस्थित हुई. मेरे पहले प्रयास में मेरा अधिक ध्यान फिजिक्स और केमिस्ट्री पर था, हालांकि, मैंने केमिस्ट्री के पेपर में कम स्कोर किया था. पिछले 15 दिनों के दौरान फरवरी और मार्च की परीक्षाओं के बीच मैंने केमिस्ट्री सेक्शन पर अधिक ध्यान दिया."

काव्या चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने NCERT और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की मदद से प्रैक्टिस की. “15 दिनों के गैप में मैंने केमिस्ट्री के लिए NCERT किताब को अच्छी तरह पढ़ा. इससे मुझे मार्च के प्रयास में स्कोर बेहतर करने में मदद मिली. ”

उन्होंने यह भी कहा कि गलतियों से बचने और उन्हें कम करने का एकमात्र तरीका 'प्रैक्टिस करना' है.

लॉकडाउन के दौरान, काव्या चोपड़ा YouTube की आदी हो गई थीं. हालांकि, वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करती थीं. वह केवल पढ़ाई से संबंधित कार्यों के लिए ही व्हाट्सएप का उपयोग करती थीं.

उन्होंने कहा, "जब तक यह पढ़ाई से संबंधित नहीं है, मेरा सुझाव है कि सोशल मीडिया से दूर रहें. मैं फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नहीं हूं. मैंने सिर्फ पढ़ाई के लिए व्हाट्सएप का उपयोग किया है. सोशल मीडिया से दूरी एकमात्र रणनीति है, जो आपकी तैयारी में काम करती है."


बता दें कि इस बार जेईई मेन के दूसरे सत्र में दो महिला उम्मीदवारों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है. एक हैं दिल्ली की काव्या चोपड़ा और दूसरी महाराष्ट्र के बख्शी गार्गी मकरंद हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


परीक्षा के लिए पंजीकृत 6 लाख उम्मीदवारों में से 13 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किए हैं. फरवरी की परीक्षा में छह उम्मीदवारों को 100 पर्सेंटाइल मिले थे.