JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 1 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते होंगे शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट

JEE Main 2024 Registration: एनटीए जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए नोटिफिकेशन नवंबर महीने में जारी कर सकता है. सत्र के लिए नोटिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस सप्ताह के अंत तक या अगले हफ्ते तक जारी किए जाने की संभावना है.

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 1 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते होंगे शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट

JEE Main 2024: जेईई मेन पहले सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Registration: पिछले महीने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन 2024 परीक्षा तिथियों का ऐलान किया गया था. एनटीए के वर्ष 2024 की एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक जेईई मेन 2024 परीक्षा अगले साल भी दो सत्र में आयोजित की जाएंगी. जेईई मेन पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में जबकि जेईई मेन दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में. जेईई की जनवरी सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. एनटीए जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए नोटिफिकेशन नवंबर महीने में जारी कर सकता है. सत्र के लिए नोटिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस सप्ताह के अंत तक या अगले हफ्ते तक जारी किए जाने की संभावना है. हालांकि आधिकारिक तैर पर जेईई परीक्षा 2024 नोटिफिकेशन और जेईई मेन 2024 रजिस्ट्रेशन की तारीख घोषित नहीं की गई है. 

HTET 2023: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में होगी परीक्षा

जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी, जो 1 फरवरी तक चलेगी. वहीं अप्रैल सत्र की परीक्षा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगी. अप्रैल सत्र यानी जेईई मेन 2024 दूसरे सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले सत्र के समापन और नतीजों के जारी किए जाने के बाद जारी की जाएगी. 

ICAI CA November 2023: सीए इंटर और फाइनल परीक्षाएं आज दोपहर 2 बजे से शुरू, जानें रिपोर्टिंग टाइम और गाइडलाइन्स

मीडिया रिपोर्ट्स में जेईई मेन परीक्षा में इस बार सिलेबस में कमी की बात कही जा रही है, ऐसा विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर किया गया है. हालांकि जेईई सिलेबस का पता नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद ही चल सकेगा. 

जेईई मेन यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन देश के विभिन्न एनआईटी, आईआईटी और जीएफटीआई में बीई-बीटेक कोर्सों में एडमिशन के लिए किया जाता है. हर साल इस परीक्षा में लाखों स्टूडेंट भाग लेते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जारी किया नोटिस, बताया स्कूलों से हो रही ये गलती