विज्ञापन

IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज, औसत सैलरी 23 लाख से अधिक 

IIT Bombay Placements: आईआईटी बॉम्बे का इस साल का प्लेसमेंट बेहद शानदार रहा है. यहां के 22 स्टूडेंट को 1 करोड़ का पैकेज मिला है. यही नहीं देश और विदेश की टॉप कंपनियों ने होनहारों को मोटा पैकेज ऑफर किया है.

IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज, औसत सैलरी 23 लाख से अधिक 
IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज
नई दिल्ली:

IIT Bombay Placements: आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) का इस साल का प्लेसमेंट बेहद ही शानदार रहा है. आईआईटी बॉम्बे ने 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि 22 स्टूडेंट को एक करोड़ रुपये और उससे ज्यादा का पैकेज मिला है. , वहीं छात्रों की औसत सैलरी 23.50 लाख रुपये प्रति वर्ष और औसत सैलरी 17.92 लाख रुपये प्रति वर्ष दर्ज की गई है. संस्थान ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट के लिए कुल 2,414 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें केवल 1,979 स्टूडेंट ने भाग लिया. इनमें से 1,475 छात्रों ने ऑफर स्वीकार किए. आईआईटी बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में इस बार अंतरराष्ट्रीय नौकरियों के 78 ऑफर मिले हैं. वहीं करीब 364 कंपनियों से स्टूडेंट को करीब 1,650 नौकरियों की पेशकश की. आईआईटी बॉम्बे के स्टूडेंट को सबसे ज्यादा ऑफर इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी से मिले हैं. 

CBSE बोर्ड परीक्षा का सैंपल पेपर जारी, कक्षा 9वीं से 12वीं के इस विषय का सैंपल पेपर जारी, यहां से डाउनलोड करें

प्लेसमेंट में आईआईटी बॉम्बे का इलेक्ट्रिकल ब्रांच टॉप पर

संस्थान ने अपनी प्लेसमेंट रिपोर्ट में बताया कि बीटेक के लिए 83.39 प्रतिशत, एमटेक के लिए 83.5 प्रतिशत और एमएस रिसर्च के लिए 93.33 प्रतिशत प्लेसमेंट दर्ज किया गया है. ड्यूल डिग्री (बीटेक और एमटेक) का प्लेसमेंट प्रतिशत 79.16 प्रतिशत और एमएससी का 55.06 प्रतिशत दर्ज किया गया. कैंपस प्लेसमेंट में आईआईटी बॉम्बे का इलेक्ट्रिकल ब्रांच टॉप पर रहा है.  इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को सबसे ज्यादा 232 जॉब ऑफर मिले हैं, जबकि कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 230 ऑफर के साथ दूसरे नंबर पर है और 229 ऑफर के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग तीसरे नंबर पर है.

78 अंतरराष्ट्रीय नौकरियों के ऑफर

2023-2024 के प्लेसमेंट सत्र में जापान, ताइवान, यूरोप, यूएई, सिंगापुर, यूएसए, नीदरलैंड और हांगकांग में स्थित विभिन्न फर्मों से कुल 78 अंतरराष्ट्रीय नौकरियों के ऑफर मिले हैं. यह पिछले वर्ष की तुलना में 65 की वृद्धि है. इस सत्र में कोर इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, कंसल्टिंग, फाइनेंस, बैंकिंग, हाई-एंड टेक्नोलॉजी और टेक्निकल सर्विसेस जैसे कई क्षेत्रों की भागीदारी रही.

CBSE बोर्ड परीक्षा का सैंपल पेपर जारी, कक्षा 9वीं से 12वीं के इस विषय का सैंपल पेपर जारी, यहां से डाउनलोड करें

106 कोर इंजीनियरिंग कंपनियों में 430 छात्रों का चयन

आईआईटी बॉम्बे की आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है, "विभिन्न इंजीनियरिंग डोमेन में, 106 कोर इंजीनियरिंग कंपनियों में प्रवेश स्तर के पदों पर 430 छात्रों का चयन किया गया. पिछले साल की तुलना में इस सीजन में सूचना प्रौद्योगिकी और टेक हायरिंग में थोड़ी वृद्धि हुई है. लगभग 307 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से 84 से अधिक कंपनियों द्वारा 4 आईटी/सॉफ्टवेयर नौकरियों की पेशकश की गई है, जिससे आईटी क्षेत्र इंजीनियरिंग क्षेत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा भर्तीकर्ता बन गया है. पिछले साल की तुलना में कम चयन, यानी 29 परामर्श कंपनियों द्वारा 117 परामर्श प्रस्ताव दिए गए थे. ट्रेडिंग, बैंकिंग और फिनटेक कंपनियां प्रमुख भर्तीकर्ता थीं."

वित्त क्षेत्र में 33 वित्तीय सेवा फर्मों से 113 ऑफर 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "इस साल वित्त क्षेत्र में 33 वित्तीय सेवा फर्मों से 113 ऑफर मिले हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मोबिलिटी, 5जी, डेटा साइंस और एनालिटिक्स तथा शिक्षा के क्षेत्रों में भी भर्ती में तेजी हुई है. 17 डिजाइन कंपनियों ने 33 नौकरियों की पेशकश की है. वहीं शिक्षा क्षेत्र में 11 कंपनियों ने भाग लिया और 30 नौकरियों की पेशकश की. रिसर्च और डेवलपमेंट में स्वचालन, ओटोमेशन, एनर्जी साइंस, बैटरी टेक्नोलॉजी, केमिकल एंड मेकेनिकल रिसर्च, एनर्जी एफिशिएंसी सॉल्यूशन, एप्लिकेशन डेवलपमेंट, मेटिरियल्स रिसर्च, सेमीकंडक्टर, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, एआई/एमएल और अनुसंधान प्रयोगशालाओं की कंपनियों ने भाग लिया, जहां 36 संगठनों ने 97 नौकरियों की पेशकश की."

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने आगामी परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव! कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों की संख्या 50% बढ़ाई

रजिस्टर्ड छात्रों और नौकरी पाने वाले छात्रों की संख्या में अंतर

आईआईटी बॉम्बे ने रजिस्टर्ड छात्रों और नौकरी पाने वाले छात्रों की संख्या में अंतर को स्पष्ट करते हुए बताया, "अपंजीकृत 435 छात्रों में से कुछ एमएस/एमटेक/पीएचडी और एमबीए जैसे उच्च अध्ययन करना चाहते हैं, जबकि अन्य ने उद्यमिता या सिविल सेवाओं का विकल्प चुना और प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल नहीं हुए. यूक्रेन में युद्ध और सुस्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण, हमें कम अंतरराष्ट्रीय रिक्रूटमेंट मिले."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है
IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज, औसत सैलरी 23 लाख से अधिक 
CSIR UGC NET Result 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट, पार्ट A, B और C के लिए कोई अलग कटऑफ नहीं होगा
Next Article
CSIR UGC NET Result 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट, पार्ट A, B और C के लिए कोई अलग कटऑफ नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com