विज्ञापन
Story ProgressBack

JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग के साथ ही आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 26 जुलाई तक पांच राउंड में काउंसलिंग 

JoSAA Counselling 2024: जेईई मेन 2024 और जेईई एडवांस्ड 2024 नतीजों के जारी होने के बाद आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 23 आईआईटी में नामांकन जेईई एडवांस्ड 2024 रैंक के आधार पर जबकि एनआईटी, ट्रिपलआईटी आदि में नामांकन जेईई मेन 2024 रैंक के आधार पर होगा.

Read Time: 3 mins
JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग के साथ ही आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 26 जुलाई तक पांच राउंड में काउंसलिंग 
JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग के साथ ही आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू
नई दिल्ली:

IIT Admission Process: देश में इंजीनियरिंग की प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन 2024 और जेईई एडवांस्ड 2024 के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT Madras) ने रविवार, 9 जून को जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है.  इस साल जेईई एडवांस्ड में 48,248 उम्मीदवार सफल हुए हैं. आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक प्राप्त करके कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 1 हासिल की है. जेईई मेन 2024 और जेईई एडवांस्ड 2024 में सफल रहे उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा. 

CBSE बोर्ड ने स्टूडेंट्स को फिर चेताया, भ्रामक जानकारी देने वाले वेबसाइट्स और ऑनलाइन पोर्टल से दूर रहें 

आईआईटी में एडमिशन के लिए होने वाली काउंसलिंग को जोसा काउंसलिंग यानी  ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA Counselling 2024) कहा जाता है. जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया 10 जून 2024 से शुरू कर दी गई है. शेड्यूल के मुताबिक यह काउंसलिंग 10 जून से 26 जुलाई तक चलेगी. जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरे पांच राउंड में होगी. 

जोसा काउंसलिंग में भाग लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जार पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. जोसा रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को अपनी रैंक के आधार पर कोर्स और कॉलेज की चॉइस भरनी होगी. स्टूडेंट को उनकी रैंक और चॉइस के आधार पर संस्थान व सीट अलॉट की जाएगी. हालांकि छात्रों के पास सीट आवंटन प्रक्रिया से हटने या बाहर निकलने का भी विकल्प होता है. 

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान स्टूडेंट को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की विभिन्न ब्रांचेज को प्राथमिकता के घटते क्रम में भरना होगा. 23 आईआईटी में नामांकन जेईई एडवांस्ड 2024 रैंक के आधार पर होगा, वहीं बाकी में नामांकन जेईई मेन 2024 रैंक के आधार पर. 

इसके बाद काउंसलिंग ऑथोरिटी द्वारा जितने बच्चों ने एक कॉलेज की खास ब्रांच के लिए आवेदन किया है, उन सभी की रैंक देखेगी. इसके बाद कॉलेज में सीट की उपलब्धता और स्टूडेंट की रैंक के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा. जैसे ही स्टूडेंट को सीट अलॉट की जाएगी, उसे उस कॉलेज में जाकर रिपोर्ट करना होगा और अपने डॉक्यूमेंट्स की जांच करानी होगी. इसके बाद स्टूडेंट की सीट कंफर्म हो जाएगी. 

MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट की तारीख रीवाइज्ड, नतीजे इस तारीख तक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JKBOSE 10th Result 2024: जम्मू और कश्मीर बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट डेट पर बड़ी अपडेट, नतीजे इसी हफ्ते
JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग के साथ ही आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 26 जुलाई तक पांच राउंड में काउंसलिंग 
JNU MBA Admission 2024: JNU में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जून से भरे जाएंगे फॉर्म
Next Article
JNU MBA Admission 2024: JNU में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जून से भरे जाएंगे फॉर्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;