HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की बड़ी खबर! 26 नवंबर से होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

HP TET 2023 Exam: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने एचपी टीईटी नवंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. 

HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की बड़ी खबर! 26 नवंबर से होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की बड़ी खबर!

नई दिल्ली:

HP TET 2023 Admit Card: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने एच पी टीईटी नवंबर 2023 एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET 2023) नवंबर सेशन के लिए अप्लाई किया था, वे हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org से एचपी टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. 

Delhi के लोगों के लिए बड़ी खबर, आज से Delhi Nursery Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मौका सिर्फ 15 दिसंबर तक, फर्स्ट लिस्ट Jan में

एचपी टीईटी परीक्षा टीजीटी, लैंग्वेज टीचर और अन्य पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में भाग लेने के लिए एचपी टीईटी 2023 एडमिट कार्ड का होना बेहद जरूरी है. इस साल 21 हजार से अधिक उम्मीदवार एचपी टीईटी परीक्षा में भाग लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग 45,000 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा एचपी टीईटी परीक्षा का आयोजन 26 और 27 नवंबर को किया जाना है. शेड्यूल के मुताबिक जेबीटी टीईटी और शास्त्री की परीक्षा 26 को, टीजीटी नॉन-मेडिकल और लैंग्वेज टीचर की परीक्षा 27 नवंबर को, टीजीटी आर्ट्स और टीजीटी मेडिकल की परीक्षा 3 दिसंबर को, पंजाबी टीईटी  और उर्दू टीईटी की परीक्षा 9 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और प्रैक्टिकल परीक्षा पर आई लेटेस्ट अपडेट

एचपी टीईटी एग्जाम पैटर्न की बात करें तो यह परीक्षा पेपर बेस्ड होती है. इसमें दो पेपर होते हैं-पेपर I कक्षा 1 से पांचवीं तक के शिक्षकों के लिए वहीं पेपर-II कक्षा पांचवीं से आठवीं तक के शिक्षक के लिए. परीक्षा में 150 मल्टी च्वाइस क्यूश्चन होंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. यह परीक्षा दो घंटे 30 मिनट की होगी. 

UGC नेट सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव, 83 विषयों का पाठ्यक्रम संशोधित, तैयारी के लिए स्टूडेंट को मिलेगा पर्याप्त समय 

एचपी टीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें | How to download HP TET 2023 Admit Card 

  • आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद एचपीटीईटी एडमिट कार्ड के लिए सक्रिय लिंक पर क्लिक करें.

  • लॉगिन विवरण जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.

  • एचपी टीईटी प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड करें और प्रिंटआउट ले लें.