Hindi Diwas 2022: फारसी शब्द हिंद से मिला हिंदी को अपना नाम, जानें हिंदी दिवस से जुड़ी दिलचस्प बातें 

Hindi Diwas 2022: अपने देश में कहीं मराठी बोली जाती है, तो कहीं तमिल तो कहीं मलयालम तो कहीं पंजाबी. भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.आइये जानते हैं इस दिन से जुड़े दिलचस्प बातों को-

Hindi Diwas 2022: फारसी शब्द हिंद से मिला हिंदी को अपना नाम, जानें हिंदी दिवस से जुड़ी दिलचस्प बातें 

Hindi Diwas 2022: फारसी शब्द हिंद से मिला हिंदी को अपना नाम

नई दिल्ली:

Hindi Diwas 2022: अपने देश में कहीं मराठी बोली जाती है, तो कहीं तमिल तो कहीं मलयालम तो कहीं पंजाबी. लेकिन इन सबमें सबसे ज्यादा बोली जानी वाली कोई भाषा है, तो वह है हिंदी. पूरब से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण में भी अपने देश में हिंदी भाषा बोलने और समझने वाले लोग आपको मिल जाएंगे. इस भाषा की सहजता ही इसकी लोकप्रियता है. हिंदी अपने देश में ऑफिशियल लैंग्वेज में भी शामिल है. हर साल अपने देश में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर 14 सितंबर को ही हिंदी दिवस क्यो मनाया जाता है. क्या है इसके पीछे का इतिहास. आइये जानते हैं हिंदी दिवस से जुड़ी दिलचस्प बातों के बारे में-

फारसी से मिला हिंदी शब्द

हिंदी भाषा को इसका नाम फारसी शब्द 'हिंद' से मिला है जिसका अर्थ है 'सिंधु की भूमि'. भारत के साथ-साथ यह भाषा मॉरीशस, फिलीपींस, अमेरिका, न्यूजीलैंड, यूगांडा, सिंगापुर, नेपाल, गुयाना, सुरिनाम, त्रिनिदाद, तिब्बत, दक्षिण अफ्रीका, सूरीनाम ,यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और पाकिस्तान में भी थोड़े बहुत बदलाव के साथ बोली जाती है. 

AP ECET काउंसलिंग 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

हिंदी दिवस का इतिहास

भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. दरअसल आजादी के दो साल बाद यानी 14 सितबंर 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था. इस निर्णय के बाद हिंदी के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए 'राष्ट्रभाषा प्रचार समिति', वर्धा के अनुरोध पर 1953 से देश भर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. देश में 14 सितंबर 1953 को पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था. 

JNV Class 9th Admission 2022: नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म जारी, इस तारीख से पहले आवेदन करें

30 से अधिक देशों में बोली जाती है हिंदी

बता दें कि हिंदी दुनिया के तीस से अधिक देशों में पढ़ी और पढ़ाई जाती है. विश्व के 100 विश्वविद्यालयों में हिंदी अध्यापन केंद्र हैं. अमेरिका में लगभग एक सौ पचास से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों में हिंदी पढ़ाई जाती है.  

CSBC Bihar Police Fireman Result 2022:csbc.bih.nic.in पर घोषित हुआ बिहार पुलिस फायरमैन का रिजल्ट

प्रतियोगिता का आयोजन

हिंदी पूरे विश्व में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. भारत में हिंदी दिवस के अवसर पर स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में हिंदी निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगता, कविता पाठ, नाटक, और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है. सरकारी दफ्तरों में सप्ताह भर हिंदी पखवाड़ा मनाया जाता है. जहां सभी काम हिंदी में होते हैं.  

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या झुक जाएंगे देवघर के DM बीजेपी के सांसदों के सामने?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com