Gujarat Board Exam 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा, जानें- कब जारी होगी नई तारीख

गुजरात सरकार ने गुजरात शिक्षा बोर्ड को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए अपनी बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने का निर्देश दिया है, जो कि 10 से 25 मई, 2021 तक आयोजित किया जाना था. सरकार ने बढ़ते COVID मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. गुजरात सरकार ने भी बिना किसी परीक्षा के कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला किया है.

Gujarat Board Exam 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा, जानें- कब जारी होगी नई तारीख

नई दिल्ली:

गुजरात सरकार ने गुजरात शिक्षा बोर्ड को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए अपनी बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने का निर्देश दिया है, जो कि 10 से 25 मई, 2021 तक आयोजित किया जाना था.

सरकार ने बढ़ते COVID मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. गुजरात सरकार ने भी बिना किसी परीक्षा के कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला किया है.

गुजरात के मुख्यमंत्री के ट्वीट के अनुसार "COVID-19 महामारी के मद्देनजर, गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया, जो 10 से 25 मई के बीच होने वाली है, वहीं कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का  फैसला किया है. कोरोनवायरस की स्थिति की समीक्षा के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.  

इससे पहले, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी COVID-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.  जबकि कक्षा 12 सीबीएसई परीक्षाओं के संचालन के लिए जून में स्थिति की समीक्षा की जाएगी, बोर्ड द्वारा तय किए गए उद्देश्य मानदंडों के आधार पर कक्षा 10 के लिए परिणाम घोषित किया जाएगा. परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं. अब जिन छात्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई है, उनका मूल्यांकन "उद्देश्य मानदंडों" के आधार पर किया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बोर्ड द्वारा छात्रों के मूल्यांकन के मापदंड विकसित किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र ने भी कोरोनोवायरस मामलों में चिंताजनक वृद्धि के कारण इन कक्षाओं के लिए अपनी राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com