अनारक्षित सीटों पर CUET स्कोर का उपयोग कर प्रवेश दें सेंट स्टीफंस कॉलेज को डीयू की सलाह

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को सेंट स्टीफंस कॉलेज (St Stephen's College) को पत्र लिखकर अनारक्षित सीटों (unreserved seats) पर केवल सीयूईटी अंकों (CUET scores) के आधार पर प्रवेश लेने को कहा. विश्वविद्यालय ने कॉलेज से ईसाई समुदाय के तहत उप-वर्गीकरण नहीं करने को भी कहा है.

अनारक्षित सीटों पर CUET स्कोर का उपयोग कर प्रवेश दें सेंट स्टीफंस कॉलेज को डीयू की सलाह

अनारक्षित सीटों पर CUET स्कोर का उपयोग कर प्रवेश दें सेंट स्टीफंस कॉलेज

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को सेंट स्टीफंस कॉलेज (St Stephen's College) को पत्र लिखकर अनारक्षित सीटों (unreserved seats) पर केवल सीयूईटी अंकों (CUET scores) के आधार पर प्रवेश लेने को कहा. विश्वविद्यालय ने कॉलेज से ईसाई समुदाय के तहत उप-वर्गीकरण नहीं करने को भी कहा है. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है. कॉलेज में प्रवेश के संबंध में सीयूईटी को 85 व साक्षात्कार को 15 फीसदी तवज्जो देने को लेकर कॉलेज और विश्वविद्यालय के बीच बीते माह से टकराव की स्थिति बनी हुई है.

विश्वविद्यालय ने कहा है कि केवल आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए साक्षात्कार आयोजित किए जाने चाहिए. डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय ने कॉलेज को लिखा है कि उन्हें सीयूईटी स्कोर के आधार पर सामान्य सीटों पर प्रवेश आयोजित करने के कार्यकारी परिषद के प्रस्ताव का पालन करना होगा.

डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने भी विकास की पुष्टि की. उन्होंने कहा, 'हमने उन्हें लिखा है कि अल्पसंख्यक सीटों के लिए 85 फीसदी वेटेज सीयूईटी स्कोर और 15 फीसदी इंटरव्यू को दिया जाना चाहिए. हमने यह भी कहा है कि ईसाई समुदाय के भीतर कोई वर्गीकरण या उप-वर्गीकरण नहीं होना चाहिए.'

अल्पसंख्यक संस्थान होने के कारण, कॉलेज ईसाई उम्मीदवारों के लिए अपनी सीटों का 50 प्रतिशत आरक्षित रखता है, पिछले साल तक, ईसाई छात्रों के लिए निर्धारित सीटों में से, 50 प्रतिशत उत्तर भारत के चर्च से संबंधित लोगों के लिए आरक्षित थे, जबकि अन्य आधे दिल्ली के सूबा, उत्तर भारत के चर्च से संबंधित उम्मीदवारों द्वारा भरे गए थे. अधिकारियों ने कहा कि विश्वविद्यालय कॉलेज को अपनी अलग काउंसलिंग प्रक्रिया की अनुमति नहीं देगा.

विश्वविद्यालय इस मामले में कानूनी राय भी मांगी थी. एक अधिकारी ने कहा, "हमने यह देखने के लिए कानूनी राय मांगी थी कि क्या हम अपने रुख के साथ ठोस कानूनी स्तर पर हैं. कानूनी विशेषज्ञों ने हमारे रुख का समर्थन किया है."

पिछले महीने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक प्रवेश नोटिस में, सेंट स्टीफंस कॉलेज ने कहा कि वह CUET स्कोर को 85 प्रतिशत और सभी श्रेणियों के छात्रों के साक्षात्कार के लिए 15 प्रतिशत वेटेज देगा. कॉलेज ने यह भी कहा कि वह अल्पसंख्यक संस्थान के रूप में गारंटीकृत अपनी प्रवेश नीति के अनुसार प्रवेश के साथ आगे बढ़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

ये भी पढ़ें ः दिल्ली यूनिवर्सिटी अपनी 100वीं वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकट जारी करेगा

दिल्ली विश्वविद्यालय सेंट स्टीफन में दाखिले के प्रस्ताव पर लेगी कानूनी सलाह, अधिकारी ने दी जानकारी  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन का आज है अंतिम दिन, मई-जून में होगी परीक्षा