DU Admissions 2020: जानें- कब आएगी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट, यहां पढ़ें डिटेल

दिल्ली यूनिवर्सिटी अब 10 अक्टूबर को ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर सकता है. यहां जानें- पूरी जानकारी.

DU Admissions 2020: जानें- कब आएगी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट, यहां पढ़ें डिटेल

DU Admissions First Cut off 2020: डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए फर्स्ट कटऑफ 10 अक्टूबर जारी हो सकती है.

नई दिल्ली:

DU Admissions First Cut off 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए फर्स्ट कटऑफ 10 अक्टूबर जारी हो सकती है. इसके लिए योजना बनाई जा रही है. इससे पहले शेड्यूल के अनुसार पहली कट ऑफ की तारीख 12 अक्टूबर निर्धारित थी, लेकिन एडमिशन के लिए छात्रों को अधिक समय देने के लिए दो दिन पहले 10 अक्टूबर को कट ऑफ जारी करने की योजना बनाई जा रही है. (यहां देखें डीयू का कटऑफ शेड्यूल)

बता दें, फीस जमा करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी और नया शैक्षणिक सत्र 18 नवंबर से शुरू होगा.  दिल्ली यूनिवर्सिटी, डीन (एडमिशन), शोभा बगई ने कहा कि शुक्रवार को आवेदकों के लिए वेबिनार आयोजित किया जाएगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट ऑफ फोर फॉर्मूला पर बेस्ड है. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में चार विषयों में प्राप्त किए गए उच्चतम अंकों की गणना कट-ऑफ के लिए की जाएगी.

इस साल  दिल्ली  यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने अपनी कट ऑफ  लिस्ट जारी की थी, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है. सेंट स्टीफन में BA (Hon) Economics के लिए 99.25 प्रतिशत सबसे अधिक कट ऑफ है. बता दें कि इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले तीन सालों में सबसे अधिक 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए थे. पिछले साल 2.5 लाख छात्रों ने स्नातक प्रवेश के लिए आवेदन किया था. पिछले साल की तुलना में इस साल आवेदन 1 लाख से अधिक आए.

इस साल हाई हो सकती है कट-ऑफ, ये है वजह

इस बार CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 1,57,934 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इनमें से 38,686 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. CBSE 12वीं बोर्ड में इस साल पहले के मुकाबले 95 फीसदी से अधिक नंबर हासिल करने वाले छात्रों की संख्या डबल हो गई है.

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट ऑफ भी इस बार काफी हाई जा सकती है, क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में  एडमिशनल लेने वाले ज्यादातर छात्र CBSE बोर्ड के ही होते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com