DU Entrance Test: डीयू ने केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए बनाई कमेटी, इस साल CUCET के जरिए होंगे दाखिले

DU Entrance Test: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) के लिए आठ सदस्यीय एनटीए समन्वय समिति गठित की है.

DU Entrance Test: डीयू ने केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए बनाई कमेटी, इस साल CUCET के जरिए होंगे दाखिले

DU Admission 2022: इस साल विश्वविद्यालय में दाखिले सीयूसीईअी के जरिए होंगे

नई दिल्ली:

DU Entrance Test: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) के लिए आठ सदस्यीय एनटीए समन्वय समिति गठित की है. समिति की अध्यक्षता डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता कर रहे हैं तथा डीन (परीक्षा) डी एस रावत इसके संयोजक हैं. इस साल विश्वविद्यालय में दाखिले (DU Admission 2022) सीयूसीईअी के जरिए होंगे. समिति को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की संयोजक समिति के तौर पर नामित किया गया है. एनटीए को स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीयूसीईटी कराने का जिम्मा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा अगले शैक्षणिक सत्र में होगी : कुलपति योगेश सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने 17 दिसंबर, 2021 को हुई अपनी बैठक में निर्णय लिया था कि दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से दाखिले केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) या दिल्ली विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (डीयूसीईटी) के माध्यम से किए जाएंगे. ऐसे करने से हर छात्रों को सम्मान मौका मिलेगा. हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय के इस फैसले का विरोध भी किया गया था. वामपंथी शिक्षक संगठन डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) की सचिव आभा देव हबीब ने कहा था कि ये कदम संकेत देता है कि ऐसा नई शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'आज की अधिसूचना स्पष्ट रूप से दिखाती है कि प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले देने का कदम हमारी अपनी आवश्यकता के बजाय एनईपी के तहत उठाया गया है. ये दावा पूरी तरह गलत है कि प्रवेश परीक्षा समावेशी है.'  



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)