Corona Lockdown: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कैंसिल हुआ DUET, जानिए एंट्रेंस टेस्ट की नई तारीख

DU Admission: कोरोनावायरस महामारी के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2020) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को कैंसिल कर दिया गया है.

Corona Lockdown: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कैंसिल हुआ DUET, जानिए एंट्रेंस टेस्ट की नई तारीख

DUET के लिए आवेदन की प्रक्रिया को कैंसिल कर दिया गया है.

नई दिल्ली:

DU Admission: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2020) के लिए इस हफ्ते आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने वाली थी. लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते आवेदन करने की प्रक्रिया को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं, एनटीए ने देश में हुए 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते DUET के अलावा कई दूसरे एग्जाम के लिए भी आवेदन करने की प्रक्रिया को स्‍थगित कर दिया है. इसके साथ ही JEE Main और NEET UG जैसे अहम एंट्रेंस एग्जाम पहले ही स्‍थगित हो चुके हैं. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से पहले जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, 2 अप्रैल से DUET 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होनी थी. हालांकि अब आवेदन की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है. नई तारीखों की जानकारी बाद में हालातों का जायजा लेने के बाद दी जाएगी. 

बता दें कि DUET कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. साल 2019 में DUET नीचे दिए गए कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित  किया गया था. 

- बीए ( ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स
- बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडी
- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट अनालिसिस)
- बी.टेक ( इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन)
- बी.ए (ऑनर्स) ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस
- बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन
- बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स
- बी.ए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन
- इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म


दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में प्रोफेशनल कोर्सेस के अलावा बाकी सभी डिपार्टमेंट्स में 50 फीसदी स्टूडेंट्स को मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है और बाकी 50 फीसदी स्टूडेंट्स को DUET में आई रैंक के आधार पर चुना जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं, अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट में 2 घंटे का समय दिया जाता है, जिसमें मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) के सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर में 100 सवाल होते हैं. हर सही जवाब के लिए 4 नंबर मिलते हैं और हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काट लिया जाता है. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में अलग-अलग कोर्सेस के हिसाब से एंट्रेंस टेस्ट होते हैं.