CUET PG 2024: बदल गया पूरा एग्जाम पैटर्न, 20 टेस्ट पेपर कोड की जगह अब होंगे केवल चार, परीक्षा की अवधि भी घटी

CUET PG 2024 Exam: एनटीए ने सीयूईटी पीजी पेपरों की संख्या घटाई है. पिछले साल, स्टूडेंट को सभी में अधिकतम 20 टेस्ट पेपर कोड चुनने की अनुमति थी, लेकिन अब स्टूडेंट चार पेपर कोड ही चुन सकेंगे.

CUET PG 2024: बदल गया पूरा एग्जाम पैटर्न, 20 टेस्ट पेपर कोड की जगह अब होंगे केवल चार, परीक्षा की अवधि भी घटी

CUET PG 2024 परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव

नई दिल्ली:

CUET PG 2024 Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज से सीयूईटी पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं. लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो एनटीए ने सीयूईटी पीजी 2024 के परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए हैं. ये बदलाव केवल पेपर कोड के चयन में भी नहीं बल्कि सीयूईटी पीजी के आवेदन शुल्क में वृद्धि, एग्जाम की शिफ्ट की संख्या, परीक्षा की अवधि और एग्जाम सेंटर में हुए हैं. एनटीए ने सीयूईटी पीजी पेपरों की संख्या घटाई है. पिछले साल, स्टूडेंट को सभी में अधिकतम 20 टेस्ट पेपर कोड चुनने की अनुमति थी, लेकिन अब स्टूडेंट चार पेपर कोड ही चुन सकेंगे. यही नहीं प्रश्नों की संख्या में भी कमी की गई है. अब 100 की जगह स्टूडेंट को 75 सवालों का जवाब देना होगा. 

CUET PG 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, मार्च में होगी परीक्षा

एमटेक हायर साइंस एंड आचार्य पेपर (हिंदू अध्ययन, बौद्ध दर्शन और भारतीय ज्ञान प्रणाली को छोड़कर) और भाषा के पेपर को छोड़कर सीयूईटी पीजी के पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे. सीयूईटी पीजी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सों में दाखिला मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लगभग 195 विश्वविद्यालय में सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश मिलेगा. अंदाजा है कि सीयूईटी पीजी आवेदन प्रक्रिया के खत्म होते-होते सीयूईटी पीजी में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की लिस्ट बढ़ेगी.

एग्जाम टाइमिंग और शिफ्ट

पिछले साल सीयूईटी पीजी परीक्षा के लिए छात्रों को कुल 2 घंटे का समय दिया गया था, जबकि इस साल प्रवेश परीक्षा 1 घंटे 45 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी. यहीं नहीं पिछले साल के विपरीत एनटीए तीन शिफ्ट में परीक्षा आयोजित करेगा. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 10.45 बजे तक, दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 12:45 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और तीसरे शिफ्ट की परीक्षा शाम 4:30 बजे से शाम 6:15 बजे तक आयोजित की जाएगी.

NATA 2024 इंफॉर्मेशन ब्रोशर जारी, पंजीकरण प्रक्रिया 1 मार्च से, 6 अप्रैल को होगी परीक्षा

सीयूईटी एग्जाम सेंटर

एनटीए साल 2024 में सीयूईटी परीक्षा 2024 देश और देश के बाहर 324 शहरों में आयोजित करेगा. जबकि पिछले साल यह परीक्षा 337 में आयोजित की गई थी. 

सीयूईटी पीजी आवेदन शुल्क

एनटीए ने सबसे बड़ा बदलाव सीयूईटी पीजी आवेदन शुल्क में किया है. एजेंसी ने आवेदन शुल्क और एडिशनल टेस्ट फीस को सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए बढ़ा दिया है. जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एडमिशनल टेस्ट पेपर में शामिल होने के लिए 600 रुपये अतिरिक्त देने होंगे, जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Delhi में स्कूल की विंटर वेकेशन पर लेटेस्ट अपडेट, क्या इस साल भी बढ़ेंगी सर्दी की छुट्टियां