CUCET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए देश के इन विश्वविद्यालयों में मिलता है एडमिशन

CUCET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) का शेड्यूल जल्द ही जारी होने वाला है. शेड्यूल के अगले हफ्ते तक आने की संभावना है.

CUCET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए देश के इन विश्वविद्यालयों में मिलता है एडमिशन

देश भर के 14 विश्वविद्यालयों में प्रवेश

नई दिल्ली:

CUCET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) का शेड्यूल जल्द ही जारी होने वाला है. शेड्यूल के अगले हफ्ते तक आने की संभावना है. इस टेस्ट के जरिए 12वीं और ग्रेजुशन कर चुके छात्रों को देश भर के लगभग 14 विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश मिलता है.इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) में अधिक उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना है कारण कि दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने भी एडमिशन के लिए इस परीक्षा में भाग लेने का निर्णय किया है. पहले डीयू और जेएनयू की अपनी प्रवेश परीक्षा होती थी. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट cucet.nta.nic.in पर जाएं.

पिछले साल तक दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकांश कोर्सों और शेष यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (DUET) देना होता था. पिछले साल, डीयू की अंडरग्रेजुएट एडमिशन नीति उच्च कट-ऑफ के कारण विवाद का विषय बन गई थी. इसके बाद से डीयू के नवनियुक्त कुलपति योगेश सिंह ने प्रवेश परीक्षा आधारित प्रवेश की वकालत की.

फिर विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने प्रवेश के लिए एक मानदंड के रूप में सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022)  को मंजूरी दी. कुछ महीने बाद, जेएनयू ने भी 2022-23 से शुरू होने वाले सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) के साथ जाने का फैसला किया.

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) में भाग लेने वाले विश्वविद्यालय

1.दिल्ली विश्वविद्यालय

2.जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

3.असम विश्वविद्यालय, सिलचर

4.आंध्र प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय

5.हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय

6.गुजरात के केंद्रीय विश्वविद्यालय

7.जम्मू का केंद्रीय विश्वविद्यालय

8.झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय

9.कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय

10.केरल के केंद्रीय विश्वविद्यालय

11.पंजाब के केंद्रीय विश्वविद्यालय

12.राजस्थान के केंद्रीय विश्वविद्यालय

13.दक्षिण बिहार का केंद्रीय विश्वविद्यालय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

14.तमिलनाडु के केंद्रीय विश्वविद्यालय